• December 16, 2022

Health Care Tips: कम उम्र में ही कैंसर होने के पीछे होते हैं यह कारण, आइए जानें !

Health Care Tips: कम उम्र में ही कैंसर होने के पीछे होते हैं यह कारण, आइए जानें !

वर्तमान समय में कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि पिछले 10 सालों में कैंसर के मामले 30% तक बढ़ गए हैं रिपोर्ट यह भी बताती है कि कैंसर के 10 मामलों में से 6 लोगों की मौत हो जाती है। लेकिन वर्तमान समय में चिंता की बात यह है कि इस बीमारी के मामले अब कम उम्र में ही देखने को मिल रहे हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कम उम्र में ही कैंसर की बीमारी होने के पीछे कई कारण होते हैं। यदि आप भी इस बीमारी से बचे रहना चाहते हैं तो आप उन चीजों से दूरी बनाए रखें। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन कारणों के बारे में जिनकी वजह से कम उम्र में ही लोगों को कैंसर की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है। आइए जानते है इन कारणों के बारे में विस्तार से –

* बर्तन मोटापा भी है एक कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कैंसर होने का एक प्रमुख कारण बढ़ते मोटापे की समस्या भी है। शरीर का बीएमआई ज्यादा होने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है इसलिए बॉडी को हमेशा फिट रखना बहुत जरूरी है यदि आपका बीएमआई लगातार बढ़ रहा है तो उसे कंट्रोल करने की कोशिश करें। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आप को नियमित रूप से दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

* धूम्रपान और शराब का सेवन भी है एक कारण :

वर्तमान समय में युवाओं में बढ़ती शराब के सेवन की आदत और धूम्रपान की वजह से भी कैंसर का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है क्योंकि युवा लोग सिगरेट का अधिक सेवन करते हैं जिसकी वजह से लंग्स कैंसर होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और शराब के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से लिवर और पेट के कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

* खानपान की गलत आदतें भी है एक कारण :

वर्तमान समय में कैंसर के मामलों का एक कारण खानपान की गलत आदतें भी है। वर्तमान समय में फास्ट फूड के बढ़ते चलन और कला भूला भोजन ज्यादा सेवन करने से कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ज्यादा मात्रा में मीट और प्लास्टिक की चीजों में भोजन करने या पानी पीने से भी इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि प्लास्टिक में कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं। जो चीजों के साथ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और कैंसर का कारण बनते है।

 260 total views,  2 views today

Spread the love