Health Care Tips: विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

Health Care Tips: विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

आपको बता दे की विटामिन बी12 एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है जो कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक होता है। जिसमें रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन और नर्व फंक्शन तथा सेल डिवीजन शामिल हैं। इसीलिए विटामिन बी12 को नियमित रूप से आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है अगर हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो कई तरह के संकेत नजर आने लगते हैं। विटामिन बी12 की कमी होने के कुछ सामान्य संकेत हमारे हाथ और पैरों में भी नजर आने लगते हैं। बता दें की इसकी कमी की वजह से हाथ और पैरों में झुनझुनी, सुन्नता, कमजोरी और सूजन की समस्या होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं विटामिन बी12 की कमी होने पर नजर आने वाले लक्षण और इसकी कमी को पूरा करने के लिए किन-किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानते है –

* विटामिन बी12 की कमी होने पर नजर आने वाले लक्षण :

1. थकान और कम ऊर्जा के साथ सामान्य थकावट
2. भ्रम, भूख न लगना और जी मचलना
3. बालों का झड़ना
4. चक्कर आना या बेहोशी
5. पाचन संबंधी समस्याएं, जैसे दस्त या कब्ज
6. डिप्रेशन, खिन्नता और उदासी
7. झुर्रियां की समस्या होना

* विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन :

1. टोफू :

आपको बता दे की टोफू एक सोया प्रोडक्ट है जो प्रोटीन और विटामिन बी12 का बहुत ही अच्छा सोर्स माना जाता है। बता दें की 100 ग्राम टोफू में लगभग 2.4 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 12 प्रतिशत होता है।

2. सोया बीन्स :

हेल्थ एक्सपर्ट बताता है सोयाबीन में भी विटामिन बी12 काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें की 1 कप सोया बीन्स में लगभग 1.5 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 8 प्रतिशत है।

3. नट्स और बीज :

आपको बता दें की कुछ नट्स और बीज भी विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स माने जाते है। बता दें की एक औंस बादाम में लगभग 0.5 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 3 प्रतिशत है. इसके अलावा एक मुट्ठी मूंगफली में लगभग 0.4 mcg विटामिन बी12 होता है, जो रोजाना की जरूरत का लगभग 2 प्रतिशत है.

4. दूध और दूध से बनी चीजें :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि दूध, पनीर, दही, घी, आदि भी विटामिन बी12 के रिच सोर्स होते हैं. एक कप दूध में रोजाना की 46 प्रतिशत जरूरत को पूरा किया जा सकता है।

 114 total views,  4 views today

Spread the love