• May 8, 2023

Health Care Tips: स्ट्रेस की समस्या से राहत पाने के लिए अपने रूटीन में करें यह बदलाव, जल्द मिलेगा आराम !

Health Care Tips: स्ट्रेस की समस्या से राहत पाने के लिए अपने रूटीन में करें यह बदलाव, जल्द मिलेगा आराम !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग स्ट्रेस की समस्या का शिकार हो रहे हैं। स्ट्रेस की समस्या के अधिकतर मामलों में बिजी लाइफ स्टाइल इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है क्योंकि आज के समय में व्यक्ति इतना बिजी हो चुका है कि उसको अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है। और लोगों की टेंशन के कई कारण हो सकते हैं जैसे पढ़ाई का प्रेशर, ऑफिस का वर्क लोड, फाइनेंशियल प्रॉब्लम और पारिवारिक स्थितियां, प्यार या दोस्ती में धोखा आदि। आमतौर पर लोग जितना ज्यादा इसके बारे में सोचते हैं यह समस्या उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाती है क्योंकि ओवरथिंकिंग कभी भी स्ट्रेस का समाधान नहीं हो सकती है। टेंशन की वजह से हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन रिलीज होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारी बॉडी फंगस पर बुरा प्रभाव पड़ता है और कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे हैं जिनके आप इस समस्या से जल्दी ही राहत पा सकते है। आइए जानते हैं –

* कभी भी एक ही जगह पर लंबे समय तक ना बैठे :

कई बार देखा जाता है कि ऑफिस ओवर या work-from-home के दौरान काफी लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना पड़ता है इसकी वजह से उसकी समस्या हो सकती है और इसका उपाय यह है कि आप हर 1 घंटे के बाद कुछ मिनट का ब्रेक जरूर लें और अगर आप फिर भी राहत महसूस नहीं करते हैं तो आप से राहत पाने के लिए पावर नैप यानी छोटी नींद के जरिए भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

* ना लें किसी भी तरह का ज्यादा वर्कलोड :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत से काम करना चाहिए और इसमें कोई बुराई भी नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर इंसान की क्षमता होती है जिसके बाद वह काम का प्रेशर नहीं खेल पाते हैं और तनाव की समस्या से राहत पाने के लिए आपको सबसे पहले इसी बात का अंदाजा लगाना होगा कि आप कितना वर्क लोड उठा सकते हैं क्योंकि आपका शरीर और दिमाग क्षमता से बाहर हो जाएगा तो आपको तनाव की समस्या होना तय है। इसलिए तनाव की समस्या से बचे रहने के लिए कभी भी किसी भी तरह का वर्क लोड लेने से बचें।

* अपने दोस्तों या परिवार के लोगों से बातचीत करें :

देखा जाता है कि अधिकतर लोग स्ट्रेस की समस्या का शिकार होने पर बिल्कुल एकांत में चले जाते हैं और कई बार तो खुद को कमरे में भी बंद कर लेते हैं तो कई बार अपना मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ कर लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपकी इन हरकतों की वजह से तनाव की समस्या दूर होने के बजाय और ज्यादा बढ़ने लगती है ऐसा ना करके आपको तनाव की समस्या से राहत पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से बातचीत करनी चाहिए अगर आप अपने दोस्तों या परिवार से मुलाकात नहीं कर सकते हैं तो फोन के जरिए बातचीत करके अपनी परेशानी उनके साथ शेयर करें बताते हैं कि आप अपनी परेशानी को जितनी ज्यादा अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करते हैं आपका मन उतना ही हल्का होने लगता है और कई बार आपके करीबी लोग इस ड्रेस को दूर करने में भी आपकी बेहतर मदद कर पाते है।

 151 total views,  4 views today

Spread the love