• September 21, 2023

Health Care Tips: आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के लिए इस तरह के फूड्स का करे सेवन !

Health Care Tips: आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के लिए इस तरह के फूड्स का करे सेवन !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि कमजोर आई साइड की समस्या आज कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बनती जा रही है इसकी वजह से छोटी उम्र में ही लोगों को चश्मा लगाना पड़ता है और कई बार आपको इसकी वजह से परेशानी भी होती है। वैसे तो आंखों का कमजोर होना कोई नई बात नहीं है लेकिन कई बार यह लापरवाही की वजह से भी कमजोर हो जाती है तो कई बार फैमिली हिस्ट्री भी इसका कारण हो सकती है ऐसे में केवल दवाई लेना ही काफी नहीं होता आपको अपने खान-पान का भी थोड़ा खास ध्यान रखना चाहिए ताकि कम उम्र में आपकी आंखों में चश्मा लगाने की नौबत ना आए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रख सकते हैं। आइए जानते है –

* विटामिन A से भरपूर फूड्स :

आपको बता दे की विटामिन ए से भरपूर फूड हमारी आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं विटामिन ए में Rhodopsin पाया जाता है यह एक ऐसा प्रोटीन है जो हमारी आंखों को कम लाइट में भी देखने में मदद करता है विटामिन ए से भरपूर फूड का सेवन करने से आई साइट बढ़ाने में मदद मिलती है इसके लिए आपको अपनी डाइट में कद्दू, पपीता ,गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शामिल करना चाहिए।

* विटामिन B 1 और E वाले फूड्स :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि विटामिन बी1 से भरपूर फूड्स एंटी स्ट्रेस फूड कहलाते हैं यह फूड हमारी आंखों को स्ट्रेस के प्रभाव से बचते हैं और ड्राइनेस तथा सूजन की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा विटामिन ए भी हमारी आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है इसके लिए आपको अपनी डाइट में मटर, नट्स, काजू, बादाम और अंकुरित दालों का सेवन शामिल करना चाहिए।

* खट्टे फल भी है फायदेमंद :

आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के लिए खट्टे फलों का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा खट्टे फलों में विटामिन ए और खास एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो हमारी आंखों की ड्राइनेस को दूर करने में मदद करते हैं। उनकी पूर्ति के लिए आपको अपनी डाइट में नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन शामिल करना चाहिए।

 170 total views,  2 views today

Spread the love