Health Care Tips: शाकाहारी लोग ओमेगा -3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

Health Care Tips: शाकाहारी लोग ओमेगा -3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए इन फूड्स का करें सेवन !

इंटरनेट डेस्क। ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत ही जरूरी फैट है. हमारा शरीर इस फैट को खुद नहीं बना पाता है. ऐसे में हमें अपनी डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स (Omega-3 Fatty Acid Foods) शामिल करने चाहिए. ओमेगा-3 की कमी को दूर करने के लिए बहुत से लोग सप्लीमेंट्स और गोलियां भी लेते हैं. ओमेगा-3 के लिए बहुत से लोग फिश का सेवन भी करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय संबंधित समस्याओं को रोकने और सूजन आदि को कम करने में मदद करता है. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके शाकाहारी लोग शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की पूर्ति कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में विस्तार से –

* कैनोला का तेल का करे सेवन :

कैनोला ऑयल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ये दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है।

* राजमा :

राजमा का सेवन आप करी और सलाद के रूप में कर सकते हैं. बहुत से लोगों को राजमा-चावल एक साथ खाना बहुत ही पसंद होता है. राजमा में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. आप राजमा भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

* एडामे बीन्स :

एडामे बीन्स का सेवन आप सूप और सलाद के रूप में कर सकते हैं. ये न केवल ओमेगा -3 में समृद्ध हैं बल्कि ये प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत हैं. आप इसे भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

* अलसी के बीज :

अलसी के बीज में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है. अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत हैं. आप रोजाना एक चम्मच अलसी का सेवन कर सकते हैं।

* सोयाबीन :

सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ओमेगा-3 की कमी के लक्षण दिखने पर आप सोयाबीन को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सोयाबीन को आप स्नैक और करी के रूप में खा सकते हैं।

* अखरोट :

अखरोट जैसे नट्स सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर करने के लिए आप अखरोट डाइट में शामिल कर सकते हैं।

* चिया के बीज :

चिया सीड्स भी ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्त्रोत हैं. चिया के बीज में ओमेगा -3, फाइबर और प्रोटीन होता है. इसका सेवन स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करने का काम करता है. आप स्मूदी आदि में डालकर इनका सेवन कर सकते हैं।

 458 total views,  2 views today

Spread the love