• September 19, 2023

Health Care Tips: इस उम्र में होता है महिलाओं को सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट !

Health Care Tips: इस उम्र में होता है महिलाओं को सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट !

वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि कैंसर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं इस बीमारी की वजह से होने वाली मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता हुआ नजर आ रहा है हालांकि अब इस बीमारी के इलाज के लिए कहीं सुविधाएं मौजूद है लेकिन अभी भी कैंसर एक जानलेवा बीमारी बनी हुई है क्योंकि इसकी कोई वैक्सीन या दवा अभी तक नहीं है। इस बीच कैंसर को लेकर एक नई रिसर्च में सामने आया है कि 40 साल से कम उम्र की लगभग 30% महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो रही है जबकि पहले यह कैंसर 60 साल की उम्र के बाद महिलाओं में देखने को मिलता था लेकिन वर्तमान समय में कम उम्र की महिलाएं इसका शिकार काफी तेजी से होती जा रही है। इस रिसर्च में सामने आया है कि बेटा 10 सालों में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले लगभग 35 फ़ीसदी तक बढ़ चुके हैं। ब्रेस्ट कैंसर के होने का मुख्य कारण लोगों में आराम तलब लाइफस्टाइल, खानपान की गलत आदतें, शराब का सेवन, बढ़ता मोटापा और देरी से शादी करना आदि शामिल है।

हो की रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जाता है कि दुनिया की लगभग 3 मिलियन महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से पीड़ित है इसमें से लगभग 20 फिसडीह महिलाओं की मौत हर साल हो जाती है। बता दे कि भारत देश में हर साल इस बीमारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं चिंता की बात यह है कि अभी भी अधिकतर कैसे आखिरी स्टेज में ही रिकॉर्ड किए जाते हैं इसका बड़ा कारण यह है कि महिलाओं को इसके लक्षणों के बारे में ठीक तरह से जानकारी नहीं है।

* दो प्रकार का होता है ब्रेस्ट कैंसर :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर दो प्रकार का होता है जिसमें एक नॉन इन्वेसिव और दूसरा होता है इन्वेसिव. बता दे की कुछ मामलों में ब्रेस्ट कैंसर जेनेटिक कर्ण की वजह से भी होता है या नहीं यह कैंसर एक जेनरेशन से दूसरी में भी जाता है। लेकिन ऐसा केवल 5 से 10% मामलों में ही देखने को मिलता है इसके अलावा अधिकतर केस में खान-पान की गलत आदतें और लोगों का बिगड़ा हुआ लाइफ स्टाइल ही इस बीमारी का मुख्य कारण होता है। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है की लाइफ स्टाइल को ठीक करें और अपने खान-पान की आदतों को सुधारे। इससे बचने के लिए महिलाओं को शराब और धूम्रपान से दूरी बनानी चाहिए और अपनी डाइट में जंक फूड का सेवन बिलकुल भी ना करें तथा अपने वजन को कंट्रोल में रखें।

* ब्रेस्ट कैंसर के ये है लक्षण :

1. ब्रेस्ट में गांठ
2. निप्पल से डिस्चार्ज
3. निप्पल का लाल होना
4. मैमोग्राम
5. स्तन के आकार में बदलाव
6. ब्रेस्ट में सूजन
7. ब्रेस्ट कैंसर की जांच के तरीके
8. अल्ट्रासाउंड
9. बायोप्सी

 112 total views,  2 views today

Spread the love