Health Care Tips: खाना खाने के तुरंत बाद बढ़ जाता है आपका ब्लड शुगर तो खाना खाने से पहले करें ये एक काम !

Health Care Tips: खाना खाने के तुरंत बाद बढ़ जाता है आपका ब्लड शुगर तो खाना खाने से पहले करें ये एक काम !

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि डायबिटीज एक बहुत ही मुश्किल कंडीशन है। इस बीमारी के दौरान खाने-पीने का खास ध्यान रखना होता है क्योंकि आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। इसमें पैंक्रियाज से शुगर कम सीक्रीट होता है या फिर इंसुलिन का असर सही तरीके से नहीं हो पाता। ऐसी स्थिति में खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। कई लोग इस असमंजस में रहते हैं कि उनका क्या खाना चाहिए क्योंकि कुछ खाने के बाद अचानक उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इस लेख को जरूर पढ़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे एक ऐसे काम के बारे में जिसको आप खाना खाने के आधा घंटा पहले कर लेते हैं तो खाना खाने के तुरंत बाद आपका शुगर लेवल नही बढ़ेगा। आइए जानते इसके बारे में विस्तार से –

* खाने से आधे घंटे पहले करें ये काम :

कहीं हेल्थ एक्सपर्ट इस बात की सलाह देते हैं कि अगर खाने से आधे घंटे पहले अगर आप बादाम का सेवन कर लेते हैं तो आपका ब्लड में शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है। क्योंकि ऐसा करने से ग्लूकोज लेवल नीचे भी आ सकता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों की परेशानी दूर हो जाएगा। इसके लिए आपको लगभग 20 ग्राम बदाम का सेवन जरूर करना चाहिए।

* क्यों दी जाती है बादाम खाने की सलाह :

हमारे भारत देश में लोग हाई शुगर और हाई फैट तथा हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड खाना पसंद करते हैं जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है ऐसे में बादाम उनके लिए संकट मोचन साबित हो सकती है क्योंकि इसमें मनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट इसे डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए परफेक्ट फ्री मिल डाइट के रूप में सेवन करने की सलाह देते हैं।

हमारे भारत देश में अधिकतर लोग खाली पेट ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करते हैं लेकिन इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं कि खाने के बाद उनका ब्लड शुगर लेवल क्या होता है। कहीं भारतीय भोजन को खाने से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है जिसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे मैं खाने के आधे घंटे पहले बादाम का सेवन करते हैं तो टेस्ट का रिजल्ट बेहतर आएगा और आप कई तरह के खतरे से भी बच जाएंगे।

 82 total views,  2 views today

Spread the love