• June 5, 2023

IND vs AUS: बारिश के कारण WTC Final रद्द हुआ या ड्रा हुआ तो कौन सी टीम बनेगी चैंपियन

IND vs AUS: बारिश के कारण WTC Final रद्द हुआ या ड्रा हुआ तो कौन सी टीम बनेगी चैंपियन

इंटरनेट डेस्क। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून को ‘द ओवल’ में खेला जाएगा. बता दें कि टेस्ट मैच 7 से 11 जून के बीच यह फाइनल खेला जाने वाला है. दोनों टीमों के खिलाड़ी जमकर अभ्यास करना शुरू कर चुके हैं. लेकिन लंदन के ‘द ओवल’ में बारिश हुआ और मैच का परिणाम नहीं निकल पाया तो क्या होगा, इसको लेकर फैन्स के जेहन में सवाल है. बता दें कि 7 से 11 जून के बीच यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेला जाएगा. आईसीसी ने इसके लिए एक दिन का रिजर्व डे भी रखा है. ऐसे में जानते हैं कि अगर बारिश ने खेल बिगाड़ तो WTC का चैंपियन किसे बनाया जा सकता है.

बता दें कि अगर बारिश के कारण टेस्ट मैच का परिणाम नहीं निकल पाया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. वैसे, टेस्ट मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. बता दें कि आईसीसी ने पहले ही साफ कर दिया था कि खिताबी मुकाबले के ड्रॉ या टाई होने पर दोनों टीमों को ही विजेता घोषित किया जाएगा. बारिश के कारण परिणाम नहीं निकल पाया तो दोनों टीमों में पुरस्कार राशि बांट दी जाएगी. बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (13 करोड़ रुपए से अधिक की राशि) तो उपविजेता टीम को 8 लाख डॉलर (साढ़े 6 करोड़ रुपए) मिलेंगे. यदि मैच ड्रा रहा तो दोनों टीमों को साढ़े 6 करोड़ रुपए मिलेंगे.

रिजर्व डे का कैसे होगा प्रयोग
आईसीसी के अनुसार यदि खेल के दिन में बारिश आती है और तय ओवर से कम का ही खेल हो पाता है और टेस्ट मैच आखिरी दिन तक जाती है. लेकिन मैच का परिणाम नहीं निकाल पाता है, तब अंपायर खेल को रिजर्व डे में ले जा सकते हैं. अगर 5 रेगुलर डे में ही हार, जीत, ड्रॉ या टाई का फैसला निकलता है, तो मैच रिजर्व डे में नहीं जाएगा. रिजर्व डे का उपयोग तभी किया जाएगा जब प्रत्येक दिन में तय ओवर से कम का खेल होता है तो रिजर्व डे के दिन बचे हुए ओवर का उपयोग किया जाएगा. ICC के अनुसार रिजर्व डे को लेकर रेफरी फैसला लेंगे, वे समय को लेकर किसी भी तरह की दिक्कत होने पर दोनों टीम को इसके बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि रिजर्व डे को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है. रिजर्व डे होगा या नहीं और कितनी देर का होगा, इसके बारे में रेफरी रेगुलर डे के 5वें दिन मैच खत्म होने से एक घंटे पहले बताएंगे.

 96 total views,  2 views today

Spread the love