• February 4, 2023

भारत का पहला ट्रांसमेल प्रेग्नेंट, केरल के ट्रांसजेंडर कपल ने दी खुशखबरी

भारत का पहला ट्रांसमेल प्रेग्नेंट, केरल के ट्रांसजेंडर कपल ने दी खुशखबरी

इंटरनेट डेस्क। केरल के कोझिकोड में रहने वाले एक ट्रांसजेंडर कपल के घर में जल्द ही नन्हा महमान आने वाला है. कपल जिया पावल (Jiya Paval) (21) और जहाद (23) ने सोशल मीडिया के जरिये माता-पिता बनने की खुशखबरी साझा की है. कपल उम्मीद कर रहा है कि मार्च के महीने में उनका पहला बच्चा दुनिया में आएगा. जिया पावल (Jiya Paval) और जहाद ने इंस्टाग्राम के जरिये जानकारी दी कि पिछले तीन सालों से वे साथ में रह रहे हैं. कपल ने बताया कि जब हमने तीन साल पहले एक साथ रहना शुरू किया, तो हमने सोचा कि हमारा जीवन अन्य ट्रांसजेंडरों से अलग होना चाहिए. अधिकांश ट्रांसजेंडर जोड़ों का समाज के साथ-साथ उनके परिवारों द्वारा भी बहिष्कार किया जाता है. शास्त्रीय नृत्य टीचर जिया पावल (Jiya Paval) ने कहा, हम एक बच्चा चाहते थे, ताकि इस दुनिया में हमारे दिन गिने-चुने होने के बाद भी हम अपने पीछे कुछ छोड़ जाएं.

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ziya Paval (@paval19)

जिया पावल (Jiya Paval) ने कहा कि एक ट्रांस पुरुष और ट्रांस महिला बनने की हमारी यात्रा जारी रहेगी. मैं अभी भी ट्रांस महिला बनने के लिए हार्मोन उपचार जारी रख रही हूं. डिलीवरी के छह महीने या एक साल बाद, जहाद भी ट्रांस मैन बनने के लिए इलाज फिर से शुरू करेंगे.बता दें कि जिया पावल (Jiya Paval) कोझिकोड की रहने वाली हैं. वहीं जहाद तिरुवनंतपुरम से हैं. मातृत्व अवकाश पर जाने से पहले एक एकाउंटेंट के रूप में काम करते थे. दोनों ने अपनी ट्रांसजेंडर पहचान पता चलने के बाद अपने परिवार को छोड़ दिया.

काफी प्लांनिंग से लिया फैसला

जिया पावल (Jiya Paval) ने बताया कि उन्होंने काफी सोच-विचार के बाद बच्चा पैदा करने का फैसला लिया. उन्होंने बताया, “जहाद ने पहले ही दोनों ब्रेस्ट हटा दिए थे और हम दोनों हार्मोन उपचार के साथ आगे बढ़ रहे थे. उन्हें कोझिकोड के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टरों से मदद मिली, जहां जाहद अगले महीने अपने बच्चे को जन्म देने वाले हैं.” जिया ने बताया कि डॉक्टरों ने हमें गर्भाधान प्रक्रिया के बारे में अधिक खुलासा नहीं करने के लिए कहा है. चूंकि जहाद ने दोनों स्तनों को हटा दिया है, इसलिए हम मेडिकल कॉलेज में ब्रेस्ट मिल्क बैंक से बच्चे को दूध पिलाने की उम्मीद करते हैं.

 242 total views,  2 views today

Spread the love