• May 24, 2023

IPL एलिमिनेटर का रिकॉर्ड बेहद खराब… मुंबई और लखनऊ के छूट जाएंगे पसीने

IPL एलिमिनेटर का रिकॉर्ड बेहद खराब… मुंबई और लखनऊ के छूट जाएंगे पसीने

स्पोर्ट्स डेस्क। IPL 2023 सीजन अब अपने रोमांचक के चरम पर पहुंच गया है. क्वालिफायर-1 मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) के बीच खेला गया, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी वाली टीम चेन्नई ने रोमांचक अंदाज में 15 रनों से जीत दर्ज की. अब आज (24 मई) आईपीएल का एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा, जिसमें लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आमने-सामने होंगी. यह मैच भी चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा.

बता दें कि क्वालिफायर-1 में हारने वाली गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) टीम को एक और मौका मिलेगा. उसे अब क्वालिफायर-2 में एलिमिनेटर की विजेता से मुकाबला खेलना होगा. यानी साफ है कि पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 टीमों को फाइनल के लिए दो मौके मिलते हैं. जबकि तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए 2 मैच यानी एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 जीतना होता है. तब कहीं जाकर उन्हें फाइनल का टिकट मिलता है.ऐसे में आप समझ ही सकते हैं कि एलिमिनेटर खेलने वाली टीमों लिए खिताब जीतना कितना मुश्किल होता है. ऐसे में खिताब जीतने के लिए लखनऊ और मुंबई के पसीने छूट जाएंगे. IPL इतिहास में एलिमिनेटर का रिकॉर्ड भी बेहद खराब रहा है.

दरअसल, IPL इतिहास में अब तक सिर्फ एक ही बार ऐसा हुआ है, जब एलिमिनेटर खेलने वाली टीम ने खिताब जीता हो. यह उपलब्धि सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने 2016 सीजन में हासिल की थी. तब इस टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के हाथों में थी.

 44 total views,  2 views today

Spread the love