• March 15, 2023

नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी आज अदालत में हो सकते हैं पेश

नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी आज अदालत में हो सकते हैं पेश

इंटरनेट डेस्क। नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में बड़ी खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद (Lalu Prasad), बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Rabri Devi) और 14 अन्य लोग आज (बुधवार को) दिल्ली की एक अदालत में पेश हो सकते हैं. बता दें कि यह मामला लालू प्रसाद यादव के वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने के दौरान उनके परिवार को उपहार में दी गई या बेची गई जमीन के बदले रेलवे में की गई कथित नियुक्तियों से जुड़ा हुआ है.

CBI ने अपने आरोप पत्र में यह आरोप लगाया है कि भर्ती के लिए भारतीय रेलवे के निर्धारित मानदंडों और प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए रेलवे में कई नियुक्तियां की गईं थीं. यह भी आरोप लगाया गया है कि नौकरी के बदले में उम्मीदवारों ने सीधे या अपने करीबी रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के माध्यम से राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख एवं तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद (Lalu Prasad) के परिवार के सदस्यों को बाजार दरों से काफी कम कीमत पर जमीन बेच दी या उपहार में दी. इस मामले में विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल (Gitanjali Goyal) ने 27 फरवरी को लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की बेटी मीसा भारती समेत सभी आरोपियों को समन जारी किया था और उन्हें 15 मार्च को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया था. ऐसे में माना जा रहा है कि ये सभी आज कोर्ट में पेश हो सकते हैं.

बता दें कि पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव की बेटियों के परिसरों सहित 24 जगहों पर छापेमारी की थी. ईडी ने बताया था कि उसे छापेमारी में 1 करोड़ रुपये नकद, 1900 अमेरिकी डॉलर, करीब 540 ग्राम गोल्ड, सोने के 1.5 किलोग्राम जेवरात (इसकी कीमत करीब 1 करोड़ 25 लाख रुपये) और कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं. ईडी के मुताबिक, मामले की तहकीकात के दौरान पता चला कि करीब 600 करोड़ रुपये में से 350 करोड़ की अचल संपति खरीदी गई और 250 करोड़ रुपये बेनामी प्रोपर्टी के जरिए रूट्स किए गए. जांच में सामने आया कि इसमें से ज्यादातर जमीन पटना के पॉश इलाकों में गलत तरीके से तत्कालीन रेलवे मंत्री लालू यादव के जरिए भारतीय रेलवे में जॉब देने के नाम पर हड़प ली गई. इनकी आज के दौर में कीमत 200 करोड़ रुपये है.

 216 total views,  2 views today

Spread the love