• July 7, 2023

MS Dhoni Birthday: न गिलक्रिस्‍ट और न ही डिकॉक, कोई विकेटकीपर नहीं तोड़ पाया ‘माही’ का यह रिकॉर्ड

MS Dhoni Birthday: न गिलक्रिस्‍ट और न ही डिकॉक, कोई विकेटकीपर नहीं तोड़ पाया ‘माही’ का यह रिकॉर्ड

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) आज अपना 42वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. ‘माही’ के फैंस के लिए यह लम्‍हा खास है. आखिर हो भी क्‍यों न,इस खिलाड़ी ने करोड़ों फैंस को अपनी बैटिंग से एंटरटेन करने के अलावा कप्‍तान के तौर पर भी टीम इंडिया को नायाब सफलताएं दिलाई हैं. मुश्किल परिस्थितियों में शांत बने रहना ऐसी खासियत है जो धोनी को दूसरे प्‍लेयर से अलग करती है. बैटिंग हो या कप्‍तानी,दोनों ही समय टीम इंडिया के लिए उनका यह गुण कामयाबी का पर्याय बना है. 7 जुलाई 1981 को रांची में जन्‍मे धोनी ने वैसे तो विकेटकीपिंग के अलावा बैटिंग में भी कई रिकॉर्ड बनाए लेकिन उनका एक रिकॉर्ड ऐसा है जो डेढ़ दशक बाद भी नहीं टूट सका है.

वनडे में विकेटकीपर के तौर पर सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड धोनी के नाम पर है. 31 अक्‍टूबर 2005 को उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ जयपुर में 145 गेंदों पर नाबाद 183 रनों की पारी खेली थी जिसमें 15 चौके और 10 छक्‍के शामिल थे. इस पारी के दौरान श्रीलंका फील्‍डर पूरे समय धोनी के जबर्दस्‍त शॉट्स के आगे मैदान में चारों ओर भागते नजर आए थे.वर्ल्‍ड क्रिकेट में एडम गिलक्रिस्‍ट और क्विंटन डिकॉक जैसे भी विकेटकीपर गेंदों पर जबर्दस्‍त प्रहार करने और बड़ी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं लेकिन माही का यह रिकॉर्ड ये दोनों भी तोड़ नहीं पाए.

विकेटकीपर के तौर पर वनडे में दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock)के ही नाम पर है जिन्‍होंने 30 सितंबर 2016 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरियन में 113 गेंदों पर 178 रन (स्‍ट्राइक रेट 157.52) बनाए थे. उनकी इस पारी 16 चौके और 11 छक्‍के थे.

बांग्‍लादेश के लिटन दास (Liton Das) को भी बेहतरीन विकेटकीपर बल्‍लेबाज में शुमार किया जाता है. वनडे में विकेटकीपर के तौर पर तीसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर (176 रन)लिटन के ही नाम पर है. उन्‍होंने 6 मार्च 2020 को जिम्‍बाब्‍बे के खिलाफ सिलहट में यह पारी खेली थी जिसमें उन्‍होंने 143 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 8 छक्‍के लगाए थे.

वनडे में सर्वाधिक स्‍कोर बनाने वाले विकेटकीपर बैटरों की सूची में गुमनाम से खिलाड़ी जसकरन मल्‍होत्रा (Jaskaran Malhotra) का नाम चौंकाने वाला है. अमेरिका का भारतीय मूल का यह विकेटकीपर बल्‍लेबाज वनडे में सितंबर 2021 में पापुआ न्यू गिनी (PNG) के खिलाफ नाबाद 173 रन की पारी खेल चुका है. इस पारी के दौरान जसकरन ने 124 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और 16 छक्‍के जड़े थे.

विकेटकीपर बैटर के तौर पर वनडे में पांचवां सर्वोच्‍च स्‍कोर ऑस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट (Adam Gilchrist) के नाम है जिन्‍होंने 16 जनवरी 2004 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ होबर्ट में 172 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्‍होंने 124 गेंदों पर 13 चौके और तीन छक्‍के लगाए थे.

 99 total views,  2 views today

Spread the love