• June 3, 2023

Mumbai-Goa Vande Bharat: रेलवे ने इस कारण रद्द की मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग!

Mumbai-Goa Vande Bharat: रेलवे ने इस कारण रद्द की मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग!

इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज, 3 जून को गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देने वाले थे लेकिन ओडिशा के बालासोर में हुए भयानक ट्रेन हादसे के बाद गोवा-मुंबई वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग कैंसिल कर दी गई है. इस बात की जानकारी कोंकण रेलवे के अधिकारी ने दी. यह देश की 19वीं वंदे भारत ट्रेन होगी.

19 वीं वंदे भारत ट्रेन

इससे पहले पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से असम के गुवाहाटी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को 29 मई को हरी झंडी दिखाई थी. ये पूर्वोत्तर में पहली, बंगाल की तीसरी और भारत की 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस थी. अब 19वीं वंदे भारत ट्रेन लगभग साढ़े सात घंटे में मुंबई और गोवा के बीच की यात्रा को कवर करेगी, जो अभी की ट्रेनों की तुलना में लगभग एक घंटे की बचत करेगी. इस ट्रेन में 16 की जगह 8 कोच होंगे. अभी CSMT तेजस एक्सप्रेस (22120) गोवा से मुंबई तक चलती है. यह गोवा मडगांव स्टेशन (MAO) से 15:15 बजे प्रस्थान करती है और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन (CSMT) पर 23:55 बजे पहुंचती है. ये ट्रेन गोवा से मुंबई की दूरी 8 घंटे 40 मिनट में तय करती है.

आधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत में एक हाई स्पीड ट्रेन है. यह देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर/घंटा है. यह ट्रेन पूरी तरह भारत में डिजाइन और मैन्युफैक्चर की गई है, जिसमें 80% उत्पादों को स्वदेशी बनाया गया था. ये ट्रेनें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन हैं.

 103 total views,  2 views today

Spread the love