Nails Cleaning Tips: नाखूनों को फिर से शाइनी बनाने के लिए पार्लर जाने की बजाय अपनाएं ये तरीके !

Nails Cleaning Tips: नाखूनों को फिर से शाइनी बनाने के लिए पार्लर जाने की बजाय अपनाएं ये तरीके !

हमारे शरीर के अन्य हिस्सों की तरह हमारी उंगलियों के नाखून भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं अगर हमारे नाखून खराब होते हैं तो हमारी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं क्योंकि हमारे नाखून हमारी ओवरऑल ब्यूटी को बढ़ा देते है। इसलिए अधिकतर महिलाएं अपने नाखूनों की कटिंग और चमकदार बनाने के लिए पार्लर में जाकर मेनीक्योर का सहारा लेती हैं। लेकिन क्या आप जानती है कि बार-बार मेनिक्योर करवाना ना सिर्फ महंगा होता है बल्कि आपके नाखूनों के लिए भी नुकसानदायक होता है। ऐसा करवाने से आपके नाखूनों की चमक धीरे-धीरे कम होने लगती है इसलिए पार्लर में जाकर मेनिक्योर करवाने के बजाय आप घर पर ही ये उपाय अपनाकर अपने नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बना सकती है आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में –

* नाखूनों की सफाई के लिए गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल :

अपने गंदे नाखूनों की सफाई करने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती है। नाखूनों को साफ करने के लिए आप सबसे पहले पानी को हल्का सा गर्म कर लें इसके बाद इस गुनगुने पानी को किसी ऐसे बर्तन में डालने जिसमें आपकी सारी उंगलियां अच्छी तरह डूब सके। अब इस पानी में अपने नाखूनों को अच्छी तरह भिगोए। और 5 से 10 मिनट के बाद अपनी उंगलियों को बाहर निकाल दें। कुछ लोग इस गुनगुने पानी में अपने नाखूनों को साफ और चमकदार बनाने के लिए गुलाब जल और नींबू तथा माइल्ड शैंपू भी मिलाते हैं। आप भी इस उपाय को अपना सकते है।

* तेल की सहायता से करें नाखूनों को साफ :

आज तक आपने तेल का इस्तेमाल अपने बालों में खूब किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाखूनों की सफाई करने के लिए और उन्हें चमकदार बनाने के लिए भी तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। तेल का इस्तेमाल नाखूनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता क्योंकि तेल का इस्तेमाल करने से हमारे नाखून मॉइश्चराइज हो जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से अपने नाखूनों पर तेल से मसाज करते हैं तो ऐसा करने से आपके नाखूनों की प्राकृतिक चमक वापस आने लगती है और इसी के साथ आपके नाखूनों के बीच में फंसी हुई गंदगी साफ होने लगती है। अपने नाखूनों को साफ और चमकदार बनाने के लिए आप तिल का तेल और लैवंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है।

 67 total views,  2 views today

Spread the love