• September 23, 2022

पुतिन के फैसले के बाद विदेश भाग रहे लोग, जानिए क्यों देश छोड़ रहे लोग?

पुतिन के फैसले के बाद विदेश भाग रहे लोग,  जानिए क्यों देश छोड़ रहे लोग?

इंटरनेट डेस्क। रूस और यूक्रेन की जंग के बीच रूसी नागरिक अब जंग से परेशान हो गए हैं। जहां पुतिन अब यूक्रेन पर ‘बड़ा‘ हमला करने की सोच रहे हैं, वहीं रूस की जनता अब परेशान हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने तीन लाख रिजर्व सैनिकों को लामबंद करने का ऐलान किया है. ऐसे में जहां एक ओर रूस की सरकार का दावा है कि करीब 10000 लोग अपनी इच्छा से सेना में भर्ती होने के लिए सामने आए हैं. वहीं, ऐसी भी खबरें हैं कि कई रूसी नागरिक इस डर से देश छोड़ने लगे हैं कि उन्हें कहीं जंग में उतरना न पड़े.

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के सैनिकों के तैनाती वाले आदेश के बाद से सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि सैकड़ों लोग रूस छोड़कर भाग रहे हैं. ताकि उन्हें सेना में भर्ती होने के लिए न बुला लिया जाए. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के ऐलान के बाद से लोगों को समन भेजकर सेना में भर्ती होने के लिए बुलाया जाने लगा है. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का 3 लाख सैनिकों की लामबंदी का ऐलान ऐसे वक्त पर आया, जब रूस यूक्रेन के चार हिस्सों को मिलाने की तैयारी में है. इसके लिए रूस शुक्रवार से इन इलाकों में जनमत संग्रह शुरू कराने जा रहा है. इन इलाकों में रहने वाले लोग 23-27 सितंबर के बीच अपना वोट डाल सकेंगे.

रूस की सेना ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के ऐलान के बाद 24 घंटे में 10 लाख लोग सेना से जुड़ने के लिए आगे आए समाचार एजेंसी एएफपी से बातचीत में अरमेनिया भाग रहे दिमित्री नाम के शख्स ने बताया, मैं युद्ध में नहीं जाना चाहता. मैं इस मुर्खतापूर्ण युद्ध में नहीं लड़ना चाहता हूं. हालांकि, रूस का कहना है कि नागरिकों के देश छोड़ने संबंधी खबरें बढ़ा चढ़ा कर दिखाई जा रही हैं.

 468 total views,  4 views today

Spread the love