• September 19, 2022

ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने उमड़े लोग

ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने उमड़े लोग

इंटरनेट डेस्क। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth II) की अंतिम विदाई शुरू हो गई है. इससे पहले किंग चार्ल्स III (King Charles III) ने रविवार को बकिंघम पैलेस में दुनियाभर के नेताओं का स्वागत किया. वहां मौजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस मौके पर दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth II) को अंतिम श्रद्धांजलि दी. 1965 के बाद पहली बार किसी को ब्रिटेन में राजकीय अंतिम संस्कार का सम्मान दिया जा रहा है. आखिरी बार ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल (Winston Churchill) का राजकीय अंतिम संस्कार किया गया था. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth II) का राजकीय अंतिम संस्कार एक घंटे तक चलेगा. लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे ब्रिटेन और दुनिया के लोग महारानी को आखिरी विदाई दे रहे हैं.

ब्रिटेन में इसी के साथ आज 11 दिन का खत्म हो जाएगा. इस दौरान ब्रिटेन के शाही परिवार का निजी दुख अंतरराष्ट्रीय नज़रों में बना रहा. इस दौरान जो बाइडन (Joe Biden) ने पनी पत्नी जिल बाइडेन (Jill Biden) के साथ लंदन के वेस्टमिंस्टर हॉल में ब्रिटिश झंडे से लिपटे ताबूत की ओर एक गैलरी में खड़े होकर खुद को क्रॉस किया और अपने दिल पर हाथ रखा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth II), जिनकी 96 साल की उम्र में 8 सितंबर को मौत हो गई, ने 70 साल तक “सेवा की धारणा” का अनुपम उदाहरण दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth II) ने उन्हें उनकी मां की याद दिला दीं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बकिंघम पैलेस जाने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने यह टिप्पणी की.

शोक पुस्तिका पर हस्ताक्षर करने के बाद बाइडेन ने कहा, “इंग्लैंड के सभी लोगों, यूनाइटेड किंगडम के सभी लोगों, अब हमारा दिल हम सबसे जुदा हो रहा है, आप सौभाग्यशाली रहे कि 70 साल तक आपने उनका सानिध्य पाया, हम सबने उनका प्यार पाया क्योंकि दुनिया उनके लिए बेहतर थी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बकिंघम पैलेस गए, जहां किंग चार्ल्स ने जापान के सम्राट नारुहितो से लेकर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन तक दर्जनों नेताओं, जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth II) के अंतिम संस्कार में शामिल होने आए, का स्वागत किया.

 410 total views,  2 views today

Spread the love