• May 28, 2023

PM मोदी ने राजदंड ‘सेंगोल’ को लोकसभा स्पीकर की कुर्सी के पास किया स्थापित, देखें VIDEO

PM मोदी ने राजदंड ‘सेंगोल’ को लोकसभा स्पीकर की कुर्सी के पास किया स्थापित, देखें VIDEO

इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक ‘सेंगोल’ को स्थापित कर दिया. इससे पहले, नए संसद भवन का उद्घाटन करने पहुंचे पीएम मोदी (PM Modi) का लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने स्वागत किया. फिर, तमिलनाडु के अधीनम के पुजारियों ने चांदी से निर्मित और सोने की परत वाले इस ऐतिहासिक ‘राजदंड’ पर पुष्प अर्पित किए और पीएम मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन के हवन में शामिल हुए.

 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ‘सेंगोल’ के समक्ष दंडवत प्रणाम किया और फिर अधीनम के पुजारियों ने उन्हें राजदंड सौंप दिया. ‘नादस्वरम’ की धुनों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजदंड ‘सेंगोल’ को नए संसद भवन लेकर गए, जहां उन्होंने इसे लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास स्थापित कर दिया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ ओम बिरला भी मौजूद थे. हालांकि, तमिलनाडु से संबंध रखने वाले और चांदी से निर्मित एवं सोने की परत वाले ऐतिहासिक राजदंड (सेंगोल) को अगस्त 1947 में सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को दिया गया था. यह रस्मी राजदंड इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरू दीर्घा में रखा गया था.

उद्घाटन समारोह का 20 विपक्षी दलों द्वारा बहिष्कार किए जाने के बीच, राजदंड को लेकर भी राजनीतिक विवाद छिड़ गया है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने दावा किया कि इस बात का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है जिससे यह साबित होता हो कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालाचारी और पंडित जवाहरलाल नेहरू ने सेंगोल को ब्रिटिश हुकूमत द्वारा भारत को सत्ता हस्तांतरित किये जाने का प्रतीक बताया हो.

 118 total views,  2 views today

Spread the love