• January 19, 2023

अफगानिस्तान में भीषण ठंड का कहर, -33 पहुंचा तापमान, सर्दी से 8 दिन में इतने लोगों की मौत

अफगानिस्तान में भीषण ठंड का कहर, -33 पहुंचा तापमान, सर्दी से 8 दिन में इतने लोगों की मौत

इंटरनेट डेस्क। अफगानिस्तान में इन दिनों भीषण सर्दी पड़ रही है. आलम ये है कि पारा माइनस में पहुंच गया है. इसके चलते देशभर में 70 लोगों की मौत हो चुकी है. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि पिछले कई वर्षों में ऐसी सर्दी नहीं पड़ी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अफगानिस्तान के मौसम विज्ञान कार्यालय के प्रमुख मोहम्मद नसीम मुरादी ने कि काबुल और कई अन्य प्रांतों में 10 जनवरी के बाद से तापमान में भारी गिरावट हुई है. साथ ही कहा कि मध्य क्षेत्र में वीकेंड पर पारा -33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. जो कि अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है.

 

बता दे की अफगानिस्तान के ग्रामीण इलाकों में बेघर परिवारों के लिए कैंपफायर लगाए गए हैं. इसके साथ ही बर्फीले इलाकों में लोगों को सर्दी से बचाने के लिए कोयले के हीटर जलाए गए हैं. मोहम्मद नसीम मुरादी (Mohammad Naseem Muradi) ने कहा कि हमें उम्मीद है कि शीत लहर एक और सप्ताह या उससे अधिक समय तक जारी रहेगी. आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने कहा कि पिछले 8 दिनों में 70 लोग और 70,000 मवेशियों की मौत हो गई है. बताया जा रहा कि गरीब क्षेत्रों का सर्दी के चलते बहुत बुरा हाल है. आलम ये है कि लोग सर्दी से बचाव के लिए सरकार की ओऱ से जलाए गए अलाव के पास हुडदंग करते नजर आए.

 

रिपोर्ट्स के अनुसार आपकी जानकारी के लिए बता दे की अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना के पीछे हटने और वाशिंगटन समर्थित शासन को बदलने और तालिबान के सत्ता संभालने के बाद देश में दूसरी बार सर्दी पड़ रही है. दरअसल, जब से तालिबान ने सत्ता संभाली है, तब से अमेरिका ने प्रमुख राष्ट्रीय संपत्तियों को फ्रीज कर दिया है. इसके चलते देश में भारी संकट पैदा हो गया है. इतना ही नहीं लोग भारी गरीबी का सामना भी कर रहे हैं.

 62 total views,  2 views today

Spread the love