Skin Care Tips: बदलते मौसम में त्वचा की रंगत को अपनाए रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे !

Skin Care Tips: बदलते मौसम में त्वचा की रंगत को अपनाए रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बदलते मौसम में त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। मौसम में बदलाव का प्रभाव हमारी त्वचा पर साफ नजर आने लगता है। अगर ऐसे में त्वचा में कॉलेजन की कमी हो जाती है तो ताजा से जुड़ी समस्याऐ बढ़ जाती है। ऐसे में अब लगभग गर्मियों का मौसम आ चुका है इस मौसम में त्वचा पर डार्कनेस या डलनेस की समस्या नजर आने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं बदलते मौसम में त्वचा को बनाए रखने के लिए कौन-कौन से घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानते है –

* एलोवेरा का मास्क का करें इस्तेमाल :

गर्मियों के मौसम में स्क्रीन पर हाइड्रेशन की कमी होने लगती है ऐसे में आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए एलोवेरा से बनी मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपनी त्वचा पर एलोवेरा के पल्प को लगाएं और इस को सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद हाथों में पानी लेकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो ले।

* मलाई और हल्दी भी है फायदेमंद :

दूध और हल्दी दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन दोनों ही चीजों में त्वचा पर निखार लाने वाले गुण पाए जाते हैं। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा पर होने वाले पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके अलावा आप दूध की मलाई में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर स्किन पर लगाए और मसाज करें।

* फेशियल आइसिंग :

गर्मियों के मौसम में त्वचा को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए बर्फ के टुकड़ों का नुस्खा भी बहुत कारगर माना जाता है इसके लिए बस आपको दिन में एक बार स्किन पर बर्फ के टुकड़े को रगड़ना हैं। आप चाहे तो एलोवेरा की बनी हुई आइस क्यूब्स का अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है।

* कॉफी की स्क्रब :

त्वचा में निखार लाने के लिए त्वचा कि अच्छी तरह सफाई करना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे बेस्ट तरीका एक्सफोलिएशन का माना जाता है। त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए होममेड स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। होममेड स्क्रब बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर ले और इसमें डेढ़ चम्मच शहद मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस तैयार मिश्रण से अपनी त्वचा पर लगाकर अच्छी तरह से स्क्रब करें।

 104 total views,  4 views today

Spread the love