Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल करते समय भूलकर भी इन चीजों का ना करें डायरेक्ट इस्तेमाल !

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल करते समय भूलकर भी इन चीजों का ना करें डायरेक्ट इस्तेमाल !

देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम में त्वचा पर टटैनिंग यानी कालापन होना एक आम समस्या होती है लेकिन अगर यह समस्या एक बार किसी को अपना शिकार बना लेती है तो आसानी से उसका पीछा नहीं छोड़ती है। टैनिंग या कालेपन का मुख्य कारण धूप या तेज गर्मी होती है। लेकिन सूरज की हानिकारक करने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाने की कोशिश करते है। देखा जाता है कि महिला या पुरुष कहीं बार ऐसे नुस्खे या कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर लेते हैं जिसकी वजह से उन्हें एलर्जी, रैशेज, लालपन या दानों आदि की समस्या हो सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं त्वचा पर डायरेक्ट किन-किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आइए जानते है –

* आलू का रस :

टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आलू का रस का इस्तेमाल बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भी स्क्रीन पर दाने या अन्य कई समस्याओं का कारण बन सकता है। स्किन एक्सपर्ट के अनुसार आलू में स्टार्च होता है और जरूरी नहीं है कि ये स्किन पर असरदार साबित हो जाए. आलू के रस को स्किन टाइप के हिसाब से इस्तेमाल करना चाहिए।

* बेकिंग सोडा :

देखा जाता है कि कई बार लोग इंस्टेंट ग्लो या बेस्ट रिजल्ट के चक्कर में बेकिंग सोडे का डायरेक्ट इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करने की गलती करते हैं। जिसकी वजह से यह हमारी त्वचा पर केमिकल रिएक्शन कर सकता है। इसीलिए कभी भी त्वचा पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल डायरेक्ट करने की गलती ना करें।

* नींबू का रस :

विटामिन सी को स्किन केयर के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है खट्टे फलों और नींबू जैसी चीजों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसकी मदद से त्वचा में निखार लाया जा सकता है और त्वचा से जुड़ी कहानी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। देखा जाता है कि त्वचा की देखभाल में लोग नींबू के रस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि नींबू के रस को डायरेक्ट कभी भी त्वचा पर नहीं लगना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से त्वचा पर एलर्जी या लालपन की समस्या हो सकती है इसके साथ ही त्वचा पर कई बार दाने की समस्या भी हो जाती है।

 92 total views,  2 views today

Spread the love