• December 18, 2021

पहाड़ों पर बर्फबारी- दिल्ली और राजस्थान समेत इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

पहाड़ों पर बर्फबारी- दिल्ली और राजस्थान समेत इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

नई दिल्ली। उत्तरी पर्वतीय राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. जिसकी वजह से दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के तापमान में गिरावट आ रही है. मध्य प्रदेश में भी पारा गिरा है.

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली में बीते कुछ दिनों में सुबह और शाम के समय तापमान सामान्य से बहुत नीचे पहुंचने के कारण ठंड अपने पैर पसार रही है. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में शीतलहर (Cold Wave) को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि दिल्ली में मौसम विभाग (IMD) ने अगले 3 दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आगामी 4-5 दिनों में दिल्ली का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान बीते सप्ताह से 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया जा रहा है. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, 9 से 15 दिसंबर के बीच न्यूनतम तापमान 9 डिग्री या इससे कम ही रहा है. 12 दिसंबर को यह अपने निचले स्तर 6.4 डिग्री पर पहुंच गया था. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार बता दे की दिल्ली में 18 से 22 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 6 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 20-21 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब श्रेणी’ में बनी हुई है. SAFAR के अनुसार, दिल्ली में आज (शनिवार) यानी 18 दिसंबर को औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 319 दर्ज किया गया.

 472 total views,  2 views today

Spread the love