• March 1, 2023

फीका पड़ा होली का रंग! घरेलू रसोई गैस 50 रुपये महंगा, जाने कितना पहुंचा रेट?

फीका पड़ा होली का रंग! घरेलू रसोई गैस 50 रुपये महंगा, जाने कितना पहुंचा रेट?

इंटरनेट डेस्क। होली का त्‍योहार आने से ठीक पहले रसोई गैस सिलेंडर ने महंगाई की ‘आग’ भड़का दी है. घरेलू बाजार में बुधवार सुबह रसोई गैस सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है. कॉमर्शियल सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder)आज से 350.50 रुपये महंगा हो गया है. अब एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपए में हो गया है. यह जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है. जानकारी के अनुसार, 14.2 किलो के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई है.

सूत्रों के अनुसार बता दे की 19 किलो वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 350.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी के साथ ही दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलिंडर की कीमत 2119.50 रुपए हो जाएगी. नई दरें आज से प्रभावी हो जाएंगी. लोकल टैक्स के कारण घरेलू रसोई गैस की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग होती हैं. फ्यूल रिटेलर्स हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करते हैं.

इससे पहले ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने नए साल 2023 के पहले दिन रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी कर ग्राहकों को बड़ा झटका दिया था. उन्होंने कमर्शियल सिलेंडर के दाम 25 रुपए तक बढ़ा दिए थे. हालांकि, घरेलू सिलेंडर की दरों में बदलाव नहीं किया था. सिलेंडर की दरों में बढ़ोतरी के कदम से रेस्तरां, होटल आदि में खाना महंगा हो जाएगा. वहीं, आम लोगों का बजट भी प्रभावित होगा क्योंकि घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव हुआ है.

 

 457 total views,  2 views today

Spread the love