• December 18, 2021

लहसुन का सेवन करने से मिलते है जबरदस्त फायदे!

लहसुन का सेवन करने से मिलते है जबरदस्त फायदे!

लाइफस्टाइल। हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारिया आज के समय की समान्य सी बीमारी हो गयी है। आज होने वाली ज्यादातर मौतों का कारण दिल की बिमारी है लेकिन कभी कभी छोटी चीज भी बड़ी काम की होती है। जिस ेकी रसोईघर में खाना बनाने में काम आने वाला छोटा सा लहसुन जो की हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है डॉक्टर भी हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने पर लहसुन के सेवन की सलाह देते हैं। आज हम आपको बताएंगे लहसुन के सेवन सेके क्या – क्या फायदे है।

लहसुन के फायदे :-

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल स्वस्थ रहता है. सुबह खाली पेट लहसुन खाने से ब्लड पतला होता है जिससे की हार्ट अटेक का खतरा कम हो जाजाता है

– सांस के मरीज को रोज लहसुन की एक कली गर्म करके नमक के साथ खानी चाहिए. तीन कलियां दूध में पकाकर खाने से काफी होता है.

-आज के समय में वजन बढ़ना एक सामान्य समस्या बन गई है. जिसका कारण है बदलती लाइफस्टाइल आपको सुबह उठकर खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन जरूर करें. यह आपके वजन को तेजी से घटाता है।

– अगर आप भी कब्ज और गैस, एसिडिटी , अपच जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो रोज सुबह आपको कच्चे लहसुन का सेवन करने से .आपका पाचन तंन्त्र मजबूत बनता है और पेट भी साफ़ रहता है।

– लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते है जो की दांतों में सड़न जैसी समस्या से बचाता है . इस कारण आपके दांत मजबूत रहते हैं.और दांतो की अन्य समस्याओ से भी बचाता है।

 642 total views,  2 views today

Spread the love