Travel Tips: इस जगह पर घरों और दुकानों के बीच से होकर गुजरती है ट्रेन, देखने लायक होता है नजारा !

Travel Tips: इस जगह पर घरों और दुकानों के बीच से होकर गुजरती है ट्रेन, देखने लायक होता है नजारा !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि इस दुनिया में ऐसी कई जगह मौजूद है जो अपने अद्भुत नजारों के लिए जानी जाती है। यहां पर बात करते हैं हनोई के बारे में तो सबसे पहले आपको यहां के अगरबत्ती बनाने वाले गांव की याद आती होगी लेकिन आपको बता दें कि हनोई केवल इसी वजह से पूरी दुनिया में फेमस नहीं है बल्कि इसका एक और खास कारण भी है। आपको बता दें कि हाल ही में एक फेमस ट्रेन स्ट्रीट भी मौजूद है जो लोगों के गौरव और गांवों के बीचो बीच से होकर गुजरती है। कुछ जगहों पर तो रेलवे ट्रैक की घर से दूरी इतनी कम है कि यहां ट्रेन के निकलने से पहले लोगों को अपने गेट तक बंद करने पड़ते हैं। आपको बता दें कि यह जगह वियतनाम के सबसे यूनिक ट्रैवल डेस्टिनेशन में से एक मानी जाती है इसी वजह से यह ट्रेन स्ट्रीट पूरी दुनिया में काफी फेमस है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

* ट्रेन स्ट्रीट बना हनोई का टूरिस्ट स्पॉट :

बताया जाता है कि यह जगह लंबे समय से हनोई का सबसे फेवरेट टूरिस्ट प्लेस बना हुआ है यहां पर जो भी आता है बिना सेल्फी लिए नहीं जाता है लेकिन कभी-कभी यहां पर आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर काफी चिंता बढ़ जाती है। क्योंकि कुछ लोग पटरी के ऊपर बैठकर या रेल ट्रेक पर लेट कर पोज देते हुए फोटोग्राफी करवाना बहुत पसंद करते हैं। यहां की सबसे खास बात यह है कि यहां पर रहने वाले लोग ट्रेन के आने के पहले ही अपने सामान को हटा लेते हैं यह चीज दिन में कई बार होती है।

* बंद हो गई थी ट्रेन स्ट्रीट :

बताया जाता है कि कुछ सालों पहले सुरक्षा चिंताओं की वजह से यहां अधिकारियों ने पर्यटक गतिविधियों को बंद कर दिया था लेकिन अब सड़क और पटरियों के किनारे छोटे-छोटे कैफे फिर से खुल गए हैं। यह इलाका होने का सबसे पुराना इलाका माना जाता है और लंबे समय से यह शहर का आर्थिक केंद्र भी रहा है। सरकार के आदेश के चलते इस इलाके में ज्यादा ऊंची बिल्डिंग का निर्माण नहीं किया जा सकता। यहां पर आपको ऐसा नजारा देखने को मिलता है कि ट्रेन गुजरने के थोड़ी देर बाद ही लोग फिर से रेलवे ट्रैक के आसपास अपने काम में जुट जाते हैं।

 350 total views,  2 views today

Spread the love