Travel Tips: इस बार धर्मशाला की ट्रिप के दौरान आप ले सकते हैं कहीं एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा !

Travel Tips: इस बार धर्मशाला की ट्रिप के दौरान आप ले सकते हैं कहीं एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दिल्ली एनसीआर और पंजाब में रहने वाले लोगों के लिए धर्मशाला वीकेंड गेटवे की तरह है। अधिकतर लोग अपने ऑफिस के थकान मिटाने के लिए वीकेंड के दौरान धर्मशाला घूमने का प्लान करते हैं। प्रकृति की गोद में जाकर लोग यहां पर अपनी थकान और स्ट्रेस को दूर करते हैं लेकिन अगर आप भी इस बार धर्मशाला जाकर वही पुरानी चीजों को एंजॉय करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बार अपनी सोच को बदल दे क्योंकि इस बार आपकी ट्रिप को यादगार बनाने के लिए बताने वाले हैं धर्मशाला में जाकर आप किन-किन एडवेंचर एक्टिविटीज का लुफ्त उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस लेख के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से –

* पैराग्लाइडिंग :

आपको बता दें कि आप धर्मशाला के ट्रिप के दौरान पैराग्लाइडिंग का भी मजा ले सकते हैं इसके लिए आपको केवल धर्मशाला से 65 किलोमीटर दूर बीड़ बिलिंग तक जाना होगा। यह दुनिया के पहले पैराग्लाइडिंग विश्व कप की मेजबानी के लिए काफी लोकप्रिय है। धर्मशाला घूमने के लिए आने वाले लोग यहां पर आते ही हैं लेकिन यहां लोग दूर-दूर से केवल पैराग्लाइडिंग का मजा लेने के लिए भी आते हैं। आप भी इस बार यहां पर जाकर इस एडवेंचर एक्टिविटीज का लुफ्त उठा सकते हैं।

* करेरी लेक ट्रेक :

करेड़ी लेक धर्मशाला में पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद कि जाने वाली जगह है अगर आप नॉर्मल जगह से थोड़ा बोर हो चुके हैं तो इस बार आप धर्मशाला की ट्रिप के दौरान यहां पर जा सकते हैं। यहां की खास बात यह है कि आपको यहां पर पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी होगी। करेड़ी लेक में आपको बहुत ही शानदार नजारा देखने को मिलेगा। यहां पर आप खूबसूरत तस्वीरें लेकर अपने ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।

* भागसू वॉटरफॉल :

धर्मशाला की ट्रिप के दौरान आप भागसू वाटरफॉल भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर जाकर आपको ऐसा लगेगा मानो आप किसी हरी-भरी पेंटिंग में खड़े हो। यहां पर भागसू नाग मंदिर भी हैं, जहां भगवान शिव की पूजा की जाती है। यहां पर जाकर आप भागसू वॉटरफॉल के अलावा चाय के बागान भी घूमने जा सकते हैं।

* ग्यूटो मोनेस्ट्री :

आपको बता दें कि धर्मशाला केवल एडवेंचर एक्टिविटीज का ही नहीं बल्कि मेडिटेशन के लिए भी बहुत ही बेहतरीन जगह मानी जाती है। यहां पर दुनियाभर से लोग ध्यान और योग के लिए आते हैं। अगर आप भी धर्मशाला की ट्रिप के दौरान रिलैक्स फील करना चाहते हैं तो आपके लिए ग्यूटो मोनेस्ट्री जाना बेहतर होगा। अगर आपको भी मेडिटेशन नहीं करना है तो भी इस जगह की खूबसूरती आपको अपना दीवाना बना देगी।

 196 total views,  2 views today

Spread the love