Travel Tips: करना चाहते हैं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना ट्रिप का प्लान, तो फॉलो करें आसान टिप्स !

Travel Tips: करना चाहते हैं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना ट्रिप का प्लान, तो फॉलो करें आसान टिप्स !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि घूमने का शौक सभी लोगों को होता है लेकिन भारत सहित पूरी दुनिया में लोग इसके जरिए भी पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। किसी दूसरे शहर या गांव, हिल स्टेशन की यात्रा हमें खूबसूरत यादों को समझो ना बहुत अच्छा है पर इसके साथ पर्यावरण को गंदा करना बहुत गलत है। देखा जाता है कि यात्री दूसरी जगहों पर जाकर नदियों को लगातार गंदा करने जैसे कई गलत तरीके अपनाते हैं। और देखा जाता है कि ग्लोबल वार्मिंग का लेवल लगातार दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है ऐसे मैं कहीं आप भी ट्रैवलिंग के दौरान पर्यावरण को गंदा या नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिनको फॉलो करके आप पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए अपनी ट्रिप को आसानी से कंप्लीट कर सकते हैं। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में –

* पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल :

आपको बता दें कि अगर आप कहीं यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो वहां पर आप अपना निजी वाहन ले जाने की बजाय सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें खुद की कार्य बस की वजह से पोलूशन बढ़ता है इसके अलावा डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद कार बुक करने की जगह अगर संभव हो तो आप साइकिल या पैदल यात्रा या फिर शेयर करने वाली कैब का इस्तेमाल जरूर करें।

* रीसाइक्लिंग :

आपको बता दें कि यात्रा के दौरान आप अपने साथ कैसा सामान ले जाने की कोशिश करें जिसे आप दोबारा आसानी से इस्तेमाल कर सकें। यात्रा के दौरान प्लास्टिक की बोतल पेपर और अन्य दूसरी चीजों को अलग रखें और इन्हें फेंकते समय किसी रिसाइकल बिन यानी कूड़ेदान में डालें। सड़क और दूसरी जगह पर प्लास्टिक जैसी चीजों को फेंकने से जमीन और जानवर दोनों को काफी नुकसान होता है।

* लोकल चीजों का करें इस्तेमाल :

आपको बता दें कि भारत में ऐसे कई क्षेत्र है जहां पर हाथ से बनी हुई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है यात्रा के दौरान स्थानीय वस्तुओं को खरीद सकते हैं इससे आप स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं हाथ से बनी हुई चीजें अच्छी होती है और लंबे समय तक चलती है।

* हमेशा ग्रुप में ट्रैवल करनेकी करें कोशिश :

आपको बता दें कि अकेले ट्रैवल करने के बजाय हमेशा कोशिश करेगी ग्रुप में घूमने के लिए जाए इससे आपका खर्चा भी कम होता है और आप एक दूसरे को यात्रा के दौरान पर्यावरण का ध्यान रखने की सलाह भी दे सकता है. अकेले ट्रैवल करते समय लोग गंदगी या चीजों को खराब करने की प्रवृत्ति तक अपनाते हैं इसीलिए हमेशा ग्रुप में सिर्फ करने का प्लान करें।

* पानी बचाएं :

अगर आप भी ट्रैवलिंग के दौरान पर्यावरण संरक्षण में मदद करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी बचाने की कोशिश करें यात्रा के दौरान आप जिस होटल में पढ़ते हैं वहां पर नहाते समय ज्यादा पानी की बर्बादी ना करें पब्लिक के लिए मौजूद लंका उपयोग करने की कोशिश करें लेकिन यह देख ले कि वह पानी आपके इस्तेमाल करने लायक है या नहीं। खाना खाते समय जरूरत पड़ने पर ही पानी का इस्तेमाल करें और घूमते समय नदियों और झीलों को गंदा ना करें।

 312 total views,  4 views today

Spread the love