Travel Tips: गर्मियों में घूमते समय स्वस्थ रहने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान !

Travel Tips: गर्मियों में घूमते समय स्वस्थ रहने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान !

आप सभी अच्छी तरह जानते हैं गर्मी की छुट्टियों का अधिकतर लोग काफी बेसब्री से इंतजार करते हैं क्योंकि बच्चे इसको लेकर काफी एक्साइटेड रहते हैं देखा जाता है कि अधिकतर लोग गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने का प्लान करते हैं। देखा जाता है कि इस मौसम में अधिकतर लोग खूबसूरत और बजट के अनुसार जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल करते हैं। चिलचिलाती धूप में ठंडी जगह पर घूमने का अलग ही मजा होता है लेकिन गर्मियों में स्वास्थ्य का ध्यान भी ज्यादा रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में आप बहुत जल्दी डिहाइड्रेट फील करने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ऐसे में इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिन को फॉलो करके आप अपनी सेहत का खास ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* खुद को हाइड्रेट रखें :

गर्मी के मौसम में देखा जाता है कि आपकी बॉडी बहुत जल्दी ही डिहाइड्रेट हो जाती है इसलिए जरूरी है कि भरपूर मात्रा में पानी पिए। गर्मियों में घूमते समय आप अपने साथ एक बोतल जरूर कैरी करें। इस मौसम के दौरान घूमते समय ज्यादा मात्रा में कैफीन और शराब का सेवन करने से बचें। पानी के अलावा भी आप कई ऐसे ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं जो आपकी बॉडी को कूल और हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। आपको बता दें कि आप इस मौसम में नारियल या नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि नींबू पानी में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है।

* त्वचा का रखें खास ध्यान :

गर्मियों के मौसम में घूमते समय हानिकारक युवी किरणे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए इस मौसम में घूमते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान आप अधिकतर समय बाहर रहते हैं ऐसे में समय-समय पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है क्योंकि इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को टैनिंग से बचा पाएंगे।

* लाइटवेट कपड़े को करें कैरी :

गर्मियों के मौसम में ट्रैवलिंग के दौरान हमेशा ऐसे कपड़े कैरी करने चाहिए जिसमें आप हल्का महसूस करें आपको बता दें कि लाइटवेट कपड़ों में आप बहुत ही कंफर्टेबल महसूस करते हैं। गर्मियों के मौसम में ट्रैवलिंग के दौरान आप अपने साथ ऐसे कपड़ों को बिल्कुल भी अकेली ना करें जिसमें आप अनकंफरटेबल महसूस करते हो।

* दवाइयां :

गर्मियों के मौसम में ट्रेनिंग के दौरान जरूरत की दवाइयां हमेशा साथ में कैरी करनी चाहिए इस मौसम में ट्रैवलिंग के दौरान फर्स्ट एड किट अपने साथ जरूर कैरी करें। स्केट में सभी दवाइयां जरूर रखें। इसके अलावा जहां आप स्टे कर रहे हैं आपको उसके आसपास के अस्पतालों की जानकारी भी जरूर होनी चाहिए।

* हेल्दी स्नैक्स :

गर्मियों के मौसम में ट्रैवलिंग के दौरान रास्ते में आपको ज्यादा मात्रा में तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि ट्रेनिंग के दौरान ऐसी चीजों को खाने से आपके पेट में कई समस्याएं हो सकती हैं इसके साथ ही आप ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ ड्राई फ्रूट्स कैरी करें इसके अलावा आफ ट्रैवलिंग के दौरान फ्रूट सलाद का भी सेवन कर सकते हैं।

 276 total views,  2 views today

Spread the love