Travel Tips: गर्मी की छुट्टियों में कश्मीर कि ट्रिप के दौरान इन जगहों पर जरूर जाए घूमने, ट्रिप का मजा होगा दोगुना !

Travel Tips: गर्मी की छुट्टियों में कश्मीर कि ट्रिप के दौरान इन जगहों पर जरूर जाए घूमने, ट्रिप का मजा होगा दोगुना !

हम सभी जानते हैं कि गर्मियों की छुट्टियों में अधिकतर लोग घूमने के लिए शिमला मनाली नैनीताल और कश्मीर जाने का प्लान करते हैं। देखा जाता है कि सीजन में यहां पर काफी भीड़ रहती है जिसकी वजह से टाइप का मजा किरकिरा हो जाता है और ऐसे समय में यहां की यात्रा आपको काफी महंगी भी पड़ती है क्योंकि इस दौरान यहां पर घूमने से लेकर खाने की सभी चीजें काफी महंगी हो जाती है वैसे गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए इन टूरिस्ट स्पॉट्स के आसपास की जगहों पर जाना भी बेस्ट है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे भारत का स्वर्ग माने जाने वाले कश्मीर मैं इस बार आप डल लेक नहीं बल्कि अन्य दूसरी छुपी हुई जगहों के बारे में। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कश्मीर की इन छुपी हुई जगह के बारे में विस्तार से –

* लोलाब घाटी :

आपको बता दें कि इस बार आप कश्मीर के ट्रिप के दौरान कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में मौजूद लोलाब घाटी घूमने के लिए जरूर जाए। ये घाटी चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी है। बहुत ही खूबसूरत माने जाने वाली इस जगह पर लोग बहुत ही कम आते हैं यहां की प्राकृतिक सुंदरता ऐसी है कि हर कोई देखते ही दीवाना हो जाता है।

* दूध-पथरी, बडगाम :

कश्मीर के ट्रिप के दौरान आप श्रीनगर से सिर्फ 2 घंटे की दूरी पर स्थित दूध पथरी भी जरूर घूमने के लिए जाए यहां पर बहुत ही कम भीड़ देखने को मिलती है क्योंकि आतंकवादी गतिविधियों के कारण इस जगह पर लोग बहुत ही कम आते हैं लेकिन इस जगह की खूबसूरती पलभर में ही हर किसी को अपना दीवाना बना देती है आपको बता दें कि इस जगह को कश्मीर में मिल्क ऑफ वैली भी पुकारा जाता है।

* अहरबल वाटरफॉल :

कश्मीर के ट्रिप के दौरान आप इस बार कश्मीर के कुलगाम जिले में स्थित अहरबल वाटरफॉल की खूबसूरती को देखने के लिए जरूर जाए यह जगह यहां की छिपी हुई लोकेशन मानी जाती है इसे कश्मीर का नियाग्रा फॉल्स के रूप में भी जाना जाता है। आप यहां पर हाइकिंग के अलावा पिकनिक और नेचुरल ब्यूटी की फोटोग्राफी का भी मजा ले सकते हैं।

* तारसर और मारसार झील :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि कश्मीर जाने वाले सभी लोग डल झील का दीदार करने के लिए जरूर जाते हैं लेकिन यहां पर और भी झूले मौजूद है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। आपको बता दे की अनंतनाग जिले में मौजूद तारसर और मारसर झील का दीदार काफी कश्मीर की ट्रिप को यादगार बना सकते है।

 114 total views,  2 views today

Spread the love