Travel Tips: ट्रिप के मजे को दोगुना करने के लिए गर्मियों में असम के इस नेशनल पार्क में घूमने का करें प्लान !

Travel Tips: ट्रिप के मजे को दोगुना करने के लिए गर्मियों में असम के इस नेशनल पार्क में घूमने का करें प्लान !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि घूमने का शौक सभी लोगों को होता है अधिकतर लोग गर्मियों की छुट्टियों में अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाने का प्लान करते हैं देखा जाता है कि गर्मियों की छुट्टियों में अधिकतर लोग शिमला मनाली या नैनीताल जाने का प्लान करते हैं लेकिन अगर आप भी इस बार इन जगहों के अलावा किसी दूसरी जगह पर घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो इस बार आपको पूर्वोत्तर भारत के असम का रुख करना चाहिए। आपको बता दे की घूमने के लिए फेसम असम का नमेरी नेशनल पार्क यहां आने वाले यात्रियों की फेवरेट जगह माना जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं असम के इस नेशनल पार्क के बारे में विस्तार से –

* आपको बता दें कि नमेरी नेशनल पार्क असम की एक बहुत ही चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन मानी जाती है जिसकी स्थापना साल 1998 में की गई थी और यह जगह लगभग 200 किलोमीटर के एरिया में फैली हुई है। इस पार्क का नाम नमेरी नदी के नाम पर रखा गया था। इस नेशनल पार्क में आपको फ्लोरा एंड फौना से लेकर बंगाल टाइगर जैसी कई चीजें देखने को मिलने वाली है।

* असम का ये नेशनल पार्क फ्लोरा एंड फौना की एक बड़ी रेंज है और इसकी कारण इसका अधिकतर एरिया हरियाली से घिरा रहता है। असम के इस नमेरी नेशनल पार्क में बाघ, तेंदुआ, सांभर, वाइल्ड बोर और गौर जैसे कई दुर्लभ जानवर देखने को मिल जाएगी।

* इस बार को को लेकर बताया जाता है कि यह पाक हाथियों के रुकने के लिए परफेक्ट जगह है और इस जानवर की संख्या ज्यादा होने की वजह से यह जगह यात्रियों की पसंदीदा जगह बनी हुई है यहां पर आने वाले लोग ट्रैकिंग, जंगल वॉक या दूसरे एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकते हैं। लोगों को यहां पर रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग और फिशिंग का मौका भी मिलेगा।

* आपको बता दें कि असम के इस नमेरी नेशनल पार्क में घूमने के लिए सही समय नवंबर से अप्रैल के बीच का माना जाता है वैसे मई से अक्टूबर यानी मानसून के मौसम में यहां की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। प्रकृति प्रेमी लोगों के लिए यह जगह एकदम परफेक्ट विकल्प साबित होने वाली है यहां पर लोगों के ठहरने के लिए कई बेहतरीन विकल्प मौजूद है।

 178 total views,  4 views today

Spread the love