Travel Tips: बजट में करना चाहते हैं इको फ्रेंडली ट्रिप तो इन जगहों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल !

Travel Tips: बजट में करना चाहते हैं इको फ्रेंडली ट्रिप तो इन जगहों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि दुनिया भर में प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन की समस्या काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है हालांकि लोग अब धीरे-धीरे पर्यावरण को लेकर जागरूक होने लगे हैं और इसी की वजह से लोगों को अब इको फ्रेंडली ट्रैवल डेस्टिनेशन काफी पसंद आ रहे हैं खास बात यह है कि पर्यटक भी इन जगहों पर अपनी काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। अगर आप भी इस बार गर्मियों के मौसम में अपने परिवार और दोस्तों के साथ बजट में इको फ्रेंडली ट्रिप का प्लान कर रहे हैं और जगह को लेकर कंफ्यूज है तो इस लेख को जरूर पड़े क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में जो इको फ्रेंडली होने के साथ-साथ एडवेंचर से भरपूर है यहां पर जाकर आप अपनी खूब एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से –

* सिक्किम :

आपको बता दें कि नागालैंड की राजधानी सिक्किम अपने आप में एक बहुत ही सुंदर जगह मानी जाती है सिक्किम पहाड़ों के बीच में मौजूद है और यह भारत की पहली ऐसी जगह है जहां पर पूरी तरह से ऑर्गेनिक और सस्टेनेबल खेती की जाती है। यहां पर जाकर आप खूबसूरत पहाड़ों की चोटियों के सुंदर नजारों को देखने का लुफ्त उठा सकते हैं।

* स्पीति घाटी :

आपको बता दें कि अगर आप भी बजट में इको फ्रेंडली जगहों पर घूमने के लिए जाना चाहता है तो आप ट्रांस हिमालय क्षेत्र के बीच में स्थित स्पीति घाटी के ट्रिप का प्लान कर सकते हैं यहां पर आप लुभावने नजारो और प्राची नदियों का शानदार अनुभव ले सकते हैं पर्यावरण के नजरिए से भी यह जगह बहुत ही बेस्ट मानी जाती है। यहां पर आपको वेस्ट मैनेजमेंट के साथ-साथ जल संरक्षण और रहने के लिए इको फ्रेंडली एकोमोडेशन भी आसानी से मिल जाएंगे।

* कच्छ :

गुजरात का रण ऑफ कच्छ भुज घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह मानी जाती है यहां पर आपको प्रकृति और संस्कृति का महल देखने को मिलने वाला है। यह जगह पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए लोकल ट्रेडिशन को प्रमोट करने के अलावा यहां पर आपको इको फ्रेंडली रिजॉर्ट भी आसानी से मिल जाएंगे।

* मावलीनोंग :

आपको बता दें कि मेघालय का मावलीनोंग एशिया के सबसे स्वच्छ गांव के रूप में जाना जाता है यहां पर चारों और हरियाली ही हरियाली देखने को मिलने वाली है दूर-दूर से लोग इस गांव में घूमने के लिए आते हैं। रूट ब्रिज और हरे-भरे जंगलों के बीच में फंसा हुआ यह गांव बहुत ही खूबसूरत और पर्यावरण के अनुकूल है।

 227 total views,  2 views today

Spread the love