Travel Tips: बिहार के ट्रेन का कर रहे हैं प्लान तो इन टेस्टी फूड्स का जरूर ले मजा !

Travel Tips: बिहार के ट्रेन का कर रहे हैं प्लान तो इन टेस्टी फूड्स का जरूर ले मजा !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बिहार एक ऐसा राज्य है जहां से दिल्ली तक की राजधानी प्रभावित होती है राजनीति का गढ़ माने जाने वाला बिहार यहां पर मिलने वाले फूड लिट्टी-चोखा के लिए भी खास रूप से जाना जाता है राज्य की हर जगह पर आप इसका जवाब ले सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिहार में इसके अलावा और भी ऐसे कई फूड्स मिलते हैं जिनका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। आप यहां पर लिट्टी चोखा के अलावा और भी कई दूसरे स्ट्रीट फूड्स का आनंद ले सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं बिहार के सबसे ज्यादा फेमस और स्वादिष्ट फूड्स के बारे में जिनका स्वाद आपको बिहार के ट्रिप के दौरान जरूर लेना चाहिए। आइए जानते है –

* चंद्रकला :

आपको बता दें कि चंद्रकला को बिहार के सबसे पॉपुलर मिठाई माना जाता है और यह यूपी या दिल्ली में बनने वाली मिठाई गुजिया से काफी मिलती-जुलती है। इसको बनाने के लिए खोया, इलायची पाउडर, कोकोनट, ड्राई फ्रूट्स और चाशनी आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

* रेशमी कबाब :

अगर आप भी नॉनवेज का सेवन करते हैं तो आप बिहार के दौरान यहां पर मिलने वाले रेशमी कबाब का स्वाद जरूर ले आपको बता दें कि इसमें मीठ पर दिया जाने वाला स्मोकी फ्लेवर इसे और स्वादिष्ट बनाने का काम करता है।

* चना घुगनी :

आपको बता दें कि चना घुगनी बिहार का एक मोस्ट फेवरेट लोकल फूड है। यह फूड आपको सड़क से लेकर ट्रेन या नहीं हर जगह आसानी से मिलने वाला है इसको तैयार करने के लिए चना, प्याज और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है आपको बता दें कि यह चना घुगनी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

* सत्तू का शरबत :

बिहार में सबसे ज्यादा खाया जाने वाले फूड्स की लिस्ट में सत्तू का नाम भी शामिल है। गर्मी के मौसम में इसका सेवन हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है अगर आप भी इस बार गर्मी की छुट्टियों में बिहार घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप यहां पर जाकर सत्तू से बनी शरबत का सेवन जरूर करें। इसका स्वाद आपको बहुत ही पसंद आने वाला है। आपको बता दे कि सत्तू के शरबत को बिहार के मोस्ट फेवरेट फूड लिस्ट में शामिल किया जाता है।

 100 total views,  2 views today

Spread the love