Travel Tips: भारत देश के यह शहर घूमने के साथ-साथ यहां मिलने वाली मिठाइयों के लिए भी है फेमस !

Travel Tips: भारत देश के यह शहर घूमने के साथ-साथ यहां मिलने वाली मिठाइयों के लिए भी है फेमस !

हमसे भी अच्छी तरह जानते हैं कि अधिकतर लोगों को घूमने का काफी शौक होता है। इसी वजह से अधिकतर लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी शेड्यूल से ब्रेक लेकर अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जाने का प्लान करता है। देखा जाता है कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको घूमने के साथ-साथ खाने-पीने का भी काफी शौक होता है वह अलग-अलग जगहों पर जाकर वहां पर मिलने वाली फेमस डिश का स्वाद लेना काफी पसंद करते हैं। अगर आपको भी इसी तरह का शोक हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे हमारे भारत देश की कुछ ऐसी जगह के बारे में जो घूमने के साथ-साथ यहां पर मिलने वाली मिठाइयों के लिए भी काफी फेमस है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से –

* मथुरा का पेड़ा :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि मथुरा भगवान श्री कृष्ण की जन्मभूमि है और यहां पर हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने के लिए आते रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मथुरा श्री कृष्ण की जन्मभूमि के साथ-साथ यहां पर मिलने वाले पेड़े के लिए भी काफी फेमस है। ऐसे में अगर आप भी मथुरा के टाइप का प्लान कर रहे हैं तो आप यहां पर जाकर पेड़े का स्वाद लेना ना भूलें।

* आगरा का पेठा :

आगरा का नाम सुनते ही सभी लोगों के दिलों दिमाग में सबसे पहले ताजमहल का ही नाम आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आगरा ताजमहल के साथ-साथ यहां पर मिलने वाले पेठे के लिए भी जाना जाता है। हालांकि पेठा हमारे भारत देश के कई सारे शहरों में आसानी से मिल जाता है लेकिन आगरा के पेठे की बात ही अलग होती है।

* बंगाल के रसगुल्ले :

आप सभी ने अपने अपने शहरों में मिलने वाले रसगुल्ले का स्वाद तो कहीं बाहर लिया होगा लेकिन क्या आपने कभी बंगाल के रसगुल्ले का स्वाद लिया है। आपको बता दें कि रसगुल्ला बंगाल की एक स्पेशल डिश मानी जाती है। रसगुल्ले का नाम सुनते ही अधिकतर लोगों के दिमाग में बंगाल की याद आती है। आपको बता दें कि आप बंगाल में जाकर रसगुल्ले के साथ-साथ संदेश और मिष्टी दोई का भी स्वाद ले सकते है।

* मुरेना की गजक :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि गजब का इस्तेमाल वैसे तो सर्दियों के मौसम में किया जाता है। गजब टेस्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है लेकिन जब गजक का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले मुरेना की टेस्टी गजक का नाम ही जुबान पर आता है। बता दे की हाल ही में कुछ समय पहले गजक को GI टैग मिला है।

 238 total views,  2 views today

Spread the love