Travel Tips: महाराष्ट्र की ट्रिप का कर रहे हैं प्लान तो ट्रिप के दौरान यहां की इन लजीज डिश का जरूर ले स्वाद !

Travel Tips: महाराष्ट्र की ट्रिप का कर रहे हैं प्लान तो ट्रिप के दौरान यहां की इन लजीज डिश का जरूर ले स्वाद !

आज के समय में सभी लोग अपनी इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और बिजी शेड्यूल से ब्रेक लेकर माइंड फ्रेश करने के लिए घूमने का प्लान करते हैं घूमने के लिए सभी अपनी अपनी पसंदीदा जगह की ट्रिप का प्लान करते हैं। अधिकतर लोगों के ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में महाराष्ट्र का नाम भी शामिल होता है आपको बता दें कि महाराष्ट्र बॉलीवुड इंडस्ट्री से लेकर कई ऐतिहासिक स्थलों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है महाराष्ट्र में कई फेमस पर्यटन स्थल भी है जहां पर घूमने का अपना अलग ही मजा है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में लोनावाला और खंडाला तथा महाबलेश्वर जैसी कई फेमस जगह स्थित है आपको बता दें कि महाराष्ट्र इन जगहों के अलावा यहां पर मिलने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है।। महाराष्ट्र की यह चीजें यूनिक टेस्ट देने का काम करती है। अगर आप भी महाराष्ट्र की ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं महाराष्ट्र के कुछ ट्रेडिशनल डिशेज के बारे में जिन का स्वाद आपको ट्रिप के दौरान जरूर लेना चाहिए। आइए जानते है –

* आमटी :

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में मिलने वाली आमटी नाम की डिश एक यूनिक तरह की दाल है। आपको बता दें कि इस साल का स्वाद खट्टा और मीठा होता है। इसको बनाने के लिए गुड और कोकम का इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर लोग इसमें नींबू का रस भी मिलाकर भी सेवन करते है। जो स्वाद में और भी खट्टापन देने का काम करता है।

* पूरन पोली :

महाराष्ट्र में मिलने वाली पूरनपोली नाम की डिश एक तरह का पराठा होता है और इन पर आंखों में गुड़ और चने की दाल की स्टफिंग होती है। इसका स्वाद मीठा होता है और इस फेमस डिश कई खास अवसरों पर भी बनाया जाता है और यह डिश वाकई में बहुत ही स्वादिष्ट होती है आपको भी इसका स्वाद जरूर लेना चाहिए।

* थालीपीठ :

महाराष्ट्र की ट्रिप के दौरान आपको यहां की थालीपीठ डिश भी जरूर ट्राई करनी चाहिए। आपको बता दें कि महाराष्ट्र की इस विश्व में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है क्योंकि इसको कई सारे अनाज का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है थालीपीठ को बनाने के लिए हरी सब्जियों और जीरा तथा धनिया सीड्स आदि का इस्तेमाल किया जाता है और यह महाराष्ट्र की एक बहुत ही बेस्ट ट्रेडिशनल डिश है।

* रस्सा :

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में मिलने वाली रस्सा की डिश एक नॉनवेजिटेरियन डिश है और यह महाराष्ट्र की लोकप्रिय नॉनवेजिटेरियन डिश में से एक है। आपको बता दे की रस्सा करी को बनाने के लिए फिश, मटन और चिकन आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इसका फ्लेवर भी बहुत ही मसालेदार होता है आपको बता दें कि महाराष्ट्र की इस डिश को रोटी, चावल और चटनी आदि के साथ परोसा जाता है। अगर आपको भी नॉनवेज खाने का शौक है तो आपको यह डिस जरूर ट्राई करनी चाहिए जो आपको बहुत ही पसंद आने वाली है।

 320 total views,  2 views today

Spread the love