Travel Tips: विदेशी लोगों को घूमने के लिए बहुत पसंद आती है भारत देश कि ये जगहें !

Travel Tips: विदेशी लोगों को घूमने के लिए बहुत पसंद आती है भारत देश कि ये जगहें !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारा भारत देश पूरी दुनिया में अपनी विविधताओं और संस्कृति के लिए जाना जाता है इसके साथ ही हमारा भारत देश एक बहुत ही फेमस टूरिस्ट प्लेस भी माना जाता है। क्योंकि भारत देश में ऐसी कई जगह मौजूद है जो विदेशी लोगों की ट्रैवल डायरी में जरूर शामिल होती है। इन जगहों पर आप लोकल लोगों के अलावा विदेशी लोग भी काफी देखने को मिलते हैं आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं भारत देश की उन जगहों के बारे में जहां पर सबसे ज्यादा विदेशी लोगों का आना जाना लगा रहता है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से –

* वाराणसी :

वाराणसी में देखा जाता है कि हमेशा ही आपको लोगों की भीड़ देखने को मिल जाएगी। और उससे भी खास बात यह है कि यहां पर आपको विदेशी सैलानियों की संख्या ज्यादा देखने को। वाराणसी को लेकर अंग्रेजी लेखक मार्क टवेन ने लिखा था कि बनारस इतिहास से भी पुराना है परंपरा से भी पुराना है लीजेंड से भी पुराना है और उन सभी को मिलाकर 2 गुना पुराना नजर आता है वाराणसी।

* आगरा :

देखा जाता है कि आगरा बी अधिकतर लोगों की घूमने के लिए पसंदीदा जगह की लिस्ट में शामिल किया जाता है। ताजमहल का दीदार करने के लिए यहां पर केवल देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी काफी संख्या में लोग आते हैं क्योंकि ताजमहल की खूबसूरती हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेती है।

* धर्मशाला :

देखा जाता है कि धर्मशाला तो हर किसी का फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है यहां पर तिब्बत के लोगों की संख्या ज्यादा देखने को मिलती है। अपने दिमाग से काम के तनाव को कम करने के लिए लोग यहां पर डिटॉक्स होने के लिए आते हैं खासकर गर्मियों के मौसम में यहां पर लोगों की ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

* ऋषिकेश :

उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश को योगा कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां पर कई सारे आश्रम मौजूद है जहां पर आपको विदेशी लोग भी देखने को मिल जाएंगे। योगा और मेडिटेशन की वजह से ऋषिकेश विदेशी लोगों की पसंदीदा जगह बन गया है जहां पर काफी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं।

* जैसलमेर :

राजस्थान का जैसलमेर भी बहुत ही फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन माना जाता है यहां पर भी काफी ज्यादा संख्या में विदेशी लोग घूमने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि जैसलमेर सैंड ड्यून्स और कैमल सफारी के लिए जाना जाता है। यहां के लग्जरी डेजर्ट कैंप और राजस्थानी म्यूजिक भी यहां पर आने वाले विदेशी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

 334 total views,  2 views today

Spread the love