Travel Tips: हरिद्वार के पास में मौजूद इन हिल स्टेशनों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल, ट्रिप होगी यादगार !

Travel Tips: हरिद्वार के पास में मौजूद इन हिल स्टेशनों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल, ट्रिप होगी यादगार !

आपको बता दें कि हरिद्वार को उत्तराखंड देव भूमि के प्रमुख आकर्षणों में शामिल किया जाता है यह जगह ना केवल अध्यात्म का केंद्र है बल्कि लोगों की आस्था से भी काफी जुड़ी हुई है। बता दे कि धार्मिक चीजों और शांति सुकून के लिए पर्यटक यहां पर सबसे ज्यादा आना पसंद करते हैं लेकिन जिस तरह से गर्मी ने हाल बेहाल क्या हुआ है उसके अनुसार अभी यहां पर लोगों की बहुत ही कम भीड़ देखने को मिल रही है इस दौरान आसपास के लोग और हरिद्वार तक आने वाले सैलानी इसके नजदीक में मौजूद कोई ठंडी जगह देख रहे हैं अगर आप भी हरिद्वार के आसपास में मौजूद किसी हिल स्टेशन की तलाश कर रहे हैं तो इसलिए वह जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताइए हरिद्वार के आसपास में मौजूद खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए जानते है –

* मसूरी :

आपको बता दें कि मसूरी हरिद्वार से केवल 2 से ढाई घंटे की दूरी पर मौजूद है अब भला ऐसी जगह पर पहुंच जाना पसंद नहीं करेगा। बता दें कि पहाड़ों की रानी कहे जाने वाले मसूरी हिल स्टेशन को आप गर्मियों में अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल कर सकते हैं यहां पर जाकर आप कंफर्टेबल छुट्टियां और सुकून के पल बिता सकते हैं यहां पर सबसे मजे की बात यह है कि शाम के समय यहां पर माल रोड का नजारा देखने लायक होता है हर तरफ भीड़ और दुकानों पर लगता कपड़ों का बाजार देखने में बड़ा ही मजेदार लगता है इसके अलावा आप मसूरी के ट्रिप के दौरान ट्रैकिंग और राफ्टिंग जैसी एक्टिविटी का भी मजा ले सकते हैं।

* शिमला :

अगर आप हरिद्वार की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि शिमला भी हरिद्वार से ज्यादा दूर नहीं है अगर आप मन बना ही ले तो यहां से 6 से 7 घंटे में आप आराम से शिमला पहुंच सकते हैं हिमाचल की राजधानी शिमला भी लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक मानी जाती है यहां पर लोग आए दिन वीकेंड पर सबसे ज्यादा घूमना पसंद करते हैं। शिमला मॉल रोड और लक्कड़ बाजार के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। शिमला की ट्रिप के दौरान आप राफ्टिंग और टॉय ट्रेन राइड का मजा ले सकते हैं। यहां का जाखू हिल और द रिज यहां की फेमस जगह है।

* रानीखेत :

आपको बता दें कि रानीखेत शहर अपने आसपास के पहाड़ों के भव्य दृश्यों के साथ-साथ अपने कई खूबसूरत पिकनिक स्पॉट के लिए जाना जाता है। झूला देवी मंदिर रानीखेत के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट जगहों में से एक माना जाता है इसमें हिंदू देवी दुर्गा को समर्पित 100 से अधिक घाटियां है। यह शहर पूरे परिवार के आनंद के लिए पाक और मनोरंजन के अंदर से भरा हुआ है। हरिद्वार के पास मैं मौजूद यह हिल स्टेशन ऑफबीट प्लेसेस से एक है। हरिद्वार से 6 से 7 घंटे मैं आप आसानी से रानीखेत पहुंच सकते हैं।

 296 total views,  4 views today

Spread the love