Travel Tips: जैसलमेर की ट्रिप के दौरान आप डेजर्ट सफारी के साथ साथ इन जगहों पर घूमने का ले सकते है मजा !

Travel Tips: जैसलमेर की ट्रिप के दौरान आप डेजर्ट सफारी के साथ साथ इन जगहों पर घूमने का ले सकते है मजा !

आपको बता दें कि जैसलमेर को गोल्डन सिटी के रूप में भी जाना जाता है अगर आप भी इन दिनों घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप इसके लिए जैसलमेर की ट्रिप का प्लान भी कर सकते हैं यहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाकर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं और वाकई यह जगह आपको बहुत ही खूबसूरत लगने वाली है यहां पर घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं जैसलमेर के ट्रक के दौरान आप यहां पर मौजूद खूबसूरत हवेली और किले तथा मंदिर के साथ यहां की चहल-पहल भरे बाजारों में घूमने का मजा ले सकते हैं इसके अलावा आप जैसलमेर के दौरान यहां की सबसे फेमस डेजर्ट सफारी का लुफ्त उठा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं जैसलमेर की उन जगहों के बारे में जिन जगहों पर आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से –

* जैसलमेर फोर्ट :

जैसलमेर में स्थित जैसलमेर फोर्ट को सोनार किला के नाम से भी जाना जाता है यह एक बहुत ही विशाल किला है। जैसलमेर का यह किला शहर के हर कोण से आसानी से दिखाई देता है और यह सुंदर मुकुट की तरह नजर आता है देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग किले की खूबसूरती को देखने के लिए आते हैं आपको बता दें कि जैसलमेर का यह किला यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल है। यहां से आप सन सेट के खूबसूरत नजारों को देखने का लुफ्त उठा सकते हैं।

* पटवों की हवेली :

जैसलमेर में स्थित पटवों की हवेली एक बहुत ही प्रमुख पर्यटन स्थल है और यह एक ऐतिहासिक स्थल है। पटवों की हवेली पर्यटकों को अपनी तरफ खूब आकर्षित करती है यह हवेली 5 हवेलियों का स्थल है आपको बता दें कि पटवों की हवेली की दीवारों पर आप खूबसूरत पेंटिंग और मेरे आर्टवर्क को करीब से देख सकते हैं। अगर वाकई आप जैसलमेर घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको यहां पर जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए।

* गड़ीसर झील :

आपको बता दें कि जैसलमेर की ट्रिप के दौरान आपको गड़ीसर झील को देखने के लिए भी जरूर जाना चाहिए। गड़ीसर झील का निर्माण राजा रावल जैसल ने 1156 ईस्वी में करवाया था। यह झील जैसलमेर किले से लगभग 1:30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस झील के चारों और कई मंदिर है। ये जगह जो एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस जगह पर जाकर आप खूबसूरत झील और फोर्ट के नजारों को देखने का आनंद ले सकते हैं।

* सदर बाजार :

अगर आपको भी शॉपिंग करने का शौक है तो आप जैसलमेर के सदर बाजार में घूमने के लिए जा सकते हैं और आप यहां पर जाकर हैंडीक्राफ्ट चीजों को खरीद सकते हैं आपको बता दें कि जैसलमेर का सदर बाजार बहुत ही बिजी मार्केट है। जैसलमेर के इस बाजार से आप ज्वेलरी और खिलौने तथा कपड़े कई चीजें खरीद सकते हैं इसके अलावा आप घर की सजावट के लिए खूबसूरत राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट चीजें भी यहां से ले सकते हैं।

 118 total views,  2 views today

Spread the love