Travel Tips: घूमने के लिए इस बार दुनिया के सबसे छोटे देश का करें प्लान जहां पर सिर्फ रहते है 27 लोग !

Travel Tips: घूमने के लिए इस बार दुनिया के सबसे छोटे देश का करें प्लान जहां पर सिर्फ रहते है 27 लोग !

घूमने का शौक सभी लोगों को होता है सभी लोग अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अपने लिए घूमने का प्लान करते हैं। घूमने के लिए सभी लोग ऐसी जगह का चयन करते हैं जो उनको पसंद आती है। आपने आज तक दुनिया के सबसे बड़े देशों के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है। अधिकतर लोगों का मानना है शायग वैटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश है लेकिन आपको बता दें कि आपका अनुमान गलत है क्योंकि दुनिया में एक ऐसा देश भी मौजूद है जो पानी में है और इस देश में रहने वाले लोगों की कुल जनसंख्या सिर्फ 27 लोग है। इस बार आप भी दुनिया के इस सबसे छोटे देश में घूमने का प्लान करें आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

* आपको बता दें कि इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है। आपको बता दें कि इस सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक मान्यता नहीं मिली है और इस कारण से दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है।

* दुनिया का सबसे छोटा देश कहे जाने वाले इस सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा है। लेकिन 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को दुनिया के सबसे छोटे देश सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया। आपको बता दे कि रॉय बेट्स की मौत के बाद से इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है।

* आपको बता दें कि माइक्रोनेशन उन छोटे देशों को कहा जाता है जिनको इंटरनेशनल मान्यता नहीं मिली हुई होती है। दुनिया के इस सबसे छोटे देश सीलैंड का क्षेत्रफल 250 मीटर(0.25 किलोमीटर) ही है। पूरी तरह से खंडहर हो चुके इस किले को सीलैंड के साथ-साथ रिपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।

* दुनिया के सबसे छोटे देश के नाम से जाने जाने वाले इस सीलैंड का क्षेत्रफल काफी कम है। ऐसे में इस देश के पास अपनी आजीविका के लिए कोई साधन नहीं है। इसलिए जब इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पहली बार पता लगा दो उन्होंने खूब डोनेशन दिया जिसकी वजह से यहां पर रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली।

 132 total views,  2 views today

Spread the love