Vastu Tips: वास्तु शास्त्रों के अनुसार आपके द्वारा की गई इन गलतियों की वजह से घर में उत्पन्न होते हैं वास्तु दोष !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्रों के अनुसार आपके द्वारा की गई इन गलतियों की वजह से घर में उत्पन्न होते हैं वास्तु दोष !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि मानव जीवन में वास्तु शास्त्रों का बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तु शास्त्रों में माला जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं। कहा जाता है कि हर घर कुछ कहता है कि उसमें कौन रहता है यह एक फेमस ऐड की टैगलाइन वास्तु के अनुसार भी सटीक बैठती है। आप अपने घर को किस तरह से रखते हैं यह घर के वास्तु पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालता है अगर आप अपने घर पर लापरवाही से सामान को इधर-उधर दिख रहा होगा रखते हैं तो फिर आप खुद की लापरवाही की वजह से अपने घर में वास्तु दोष पैदा कर रहे हैं और यह वास्तु दोष आपके जीवन में कई तरह की समस्याओं का कारण बनते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं आपके द्वारा जाने अनजाने में किन-किन वजह से वास्तु दोष उत्पन्न होते है। आइए जानते हैं विस्तार से –

* हवादार घर ना होना :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है अगर घर में ठीक तरह से हवा के आने जाने की व्यवस्था नहीं है तो यह आपकी सेहत के लिए तो खराब होता ही है इसके साथ ही यह आपकी किस्मत के लिए भी खराब होता है क्योंकि ऐसा घर में ना सूर्य की रोशनी आती है और ना ही साफ हवा। ऐसे घरों में रहने वाले लोग धीरे-धीरे तनाव के शिकार हो जाते हैं इसलिए या तो अपना स्थान बदले या फिर अपने घर को हवादार बनाएं।

* कपड़े :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है अगर आपके घर में भी कपड़े इधर-उधर बिखरे रहता है तो इसकी वजह से आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है ऐसे घरों में मानसिक शांति और समृद्धि का अकाल होने लगता है। ऐसे घरों में धन आता तो है लेकिन कहां जाता है यह किसी को पता नहीं चल पाता है इसलिए घर पर कपड़ों को व्यवस्थित करके रखें और पुरानी या फटे हुए कपड़ों को घर से बाहर कर दें या फिर आप इनका दान भी कर सकती है।

* बिखरा हुआ सामान :

आमतौर पर देखा जाता है कि आजकल घर के बाहर ही सूरत पर जूते चप्पल रखे जाते हैं लेकिन अक्सर लोगों के जूते चप्पल रेट में कम और बाहर ज्यादा बिखरे रहते हैं आपको बता दें कि जूते चप्पल बिखरे हुए घरों में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है अगर जूते चप्पल ठीक तरह से रेट में रखे होते हैं तो देखने में भी बेहतर होता है और ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

* टपकता नल :

आपने देखा होगा कि कई लोगों के बाथरूम या फिर किचन में नलों से पानी टपकता रहता है लेकिन कोई भी उस पर ध्यान नहीं देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार नल का टपकना आर्थिक समस्याओं का कारण बनता है और इसकी वजह से आपके मन में अशांति के भाव आने लगते हैं इसलिए खराब नलो को तुरंत ठीक करवाएं।

* मकड़ी के जाले :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि अगर घर में ठीक तरह से नियमित रूप से रोजाना साफ-सफाई नहीं की जाए तो जाले लगने लगते हैं जिसकी वजह से घर में राहु केतु और शनि का नकारात्मक प्रभाव बढ़ने लगता है और आपके घर में अशांति उत्पन्न होने लगती है घर में जाले लगने से आपके बनते काम भी बिगड़ने लगते हैं और आपके कार्य में बाधा उत्पन्न होने लगते हैं इसीलिए घर की नियमित रूप से रोजाना सफाई जरूर करें।

 208 total views,  6 views today

Spread the love