Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार भूलकर भी ना करें यह गलतियां, हो जाएंगे पूरी तरह बर्बाद !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार भूलकर भी ना करें यह गलतियां, हो जाएंगे पूरी तरह बर्बाद !

मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं। यदि कोई व्यक्ति वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार अपना जीवन व्यतीत करता है तो उसके जीवन में चीजें काफी आसान हो जाती है। शास्त्रों में बताया गया है कि अगर वास्तु दोष का काला साया आपकी जिंदगी में आ जाता है तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके द्वारा जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है जो आपकी आर्थिक स्थिति को पूरी तरह खराब कर देती है इसके साथ ही दिन पर दिन यह समस्याएं बढ़ती जाती है अगर आप भी हार्दिक समस्याओं से काफी परेशान हो चुके हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसके लिए कौन से वास्तु दोष जिम्मेदार है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका आपको अपने घर में जरूर जान रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से –

* ना करे कभी भी घर में पानी की बर्बादी :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है अगर आपके घर में रोज पानी की बर्बादी होती है तो इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी काफी बुरी तरह से प्रभावित होती है। अगर आपके घर की टंकी, टोटी या अन्य पाइप से हमेशा पानी टपकता रहता है तो आप उसे तुरंत ठीक करवा ले क्योंकि इस वास्तु दोष की वजह से घर में नकारात्मकता उत्पन्न होने लगती है।

* घर को ना रखें कभी भी गंदा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार साफ-सफाई को काफी ज्यादा महत्व दिया गया है यदि आपके घर की दीवारों में सीलन है या फिर उनका रंग उतर गया है तो इसकी वजह से भी वास्तु दोष उत्पन्न हो सकते हैं। घर में उत्पन्न होने वाले नकारात्मक तक घर की रौनक खत्म कर देती है इसके साथ ही मां लक्ष्मी जी आप से नाराज हो सकती है।

* घर में लगी बंद या टूटी-फूटी घड़ी :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है अगर आपके घर की कोई घड़ी बंद पड़ गई है या फिर टूटी फूटी हुई है तो उसको आप तुरंत अपने घर से बाहर कर दें या ठीक करवा ले क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार बंद या टूटी हुई घड़ी आपकी तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है। वास्तु शास्त्रों में घड़ी को उन्नति और सकारात्मकता का प्रतीक माना गया है।

* घर में ना रखें सूखे फूल और पेड़-पौधे :

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर के बगीचे या गमलों में पेड़ पौधे सूख गए हैं या फिर आने वाले फूल मुरझा गए हैं तो उनको तुरंत वहां से हटा दें क्योंकि मुरझाए हुए फूल और पेड़ पौधे आपके सुख समृद्धि को बुरी तरह प्रभावित करते हैं।

 254 total views,  4 views today

Spread the love