Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इन चीजों का रखें खास ध्यान, वरना छाने लगेगी कंगाली !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इन चीजों का रखें खास ध्यान, वरना छाने लगेगी कंगाली !

मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान माना गया है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं। वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करके जीवन में आने वाली हर समस्या को दूर किया जा सकता है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि कहीं व्यक्ति अपनी तरफ से पूरी मेहनत करने के बाद भी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं जिसका एक कारण घर का वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु शास्त्रों में कुछ ऐसे वास्तु उपाय के बारे में बताया गया है जिनको अपनाने से आपको लाभ होने लगता है। आइए जानते है इन वास्तु उपायों के बारे में विस्तार से –

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के मुख्य दरवाजे पर कूड़ा कचरा जमा है या फिर ईट पत्थर इकट्ठा है तो इसकी वजह से आपके घर में आते हुए सफलता रुक जाती है। इसकी वजह से घर के स्वामी को सफलता नहीं मिल पाती है और जो लोग व्यापार कर रहे होते हैं उनको व्यापार में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के रोशनदान का शीशा, जाली या दरवाजा टूटा हुआ है तो उसे तुरंत ठीक करवा ले इसके साथ ही इस बात का भी खास ध्यान रखें कि रोशनदान में कभी भी मकड़ी के जाले ना लगने दे। अगर आपके घर में ऐसा होता है तो घर के सिक्रेटस मेंटेन नहीं रह पाते है और घर के राज बाहर चले जाते हैं। और आपके काम में दूसरों की दखलंदाजी की वजह से सफलता नहीं मिल पाती है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के मुख्य दरवाजे में कभी भी चर्चा आहट की आवाज नहीं आनी चाहिए अगर आपके घर के दरवाजे में आवाज आती है या घर का दरवाजा लटका हुआ है जिसको खोलने में समस्या होती है तो इसको तुरंत ठीक करवा लेना चाहिए। और खिड़की दरवाजों के समय-समय पर ऑयलिंग भी करवाते रहें। यदि आपके घर के मुख्य दरवाजे से किसी भी तरह की आवाज आती है तो इसकी वजह से घर के मालिक का स्वास्थ्य प्रभावित होता है और उनको हड्डियों से जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

* वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार कभी भी घर का कूड़ा कचरा सफेद रंग की पॉलिथीन में नहीं रखना चाहिए क्योंकि कचरे के लिए सफेद रंग की पॉलीथिन का इस्तेमाल करने से घर के मालिक के दिमाग में मलिनता आने लगती है और बीपी भी बढ़ने लगता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के सभी कोणों में सफाई अवश्य होनी चाहिए। अगर घर में रखी अलमारी के कोने और टेबल के कोने में काफी दिन से सफाई नहीं की है तो इन जगहों पर समय-समय पर साफ करते रहें क्योंकि कोने में जमा होने वाला कूड़ा कचरा आपकी प्रगति में बाधा उत्पन्न करता है जिसकी वजह से आपको सफलता नहीं मिल पाती है।

 230 total views,  4 views today

Spread the love