Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के इस दिशा में लगाए तुलसी का पौधा, मां लक्ष्मी का होती है आकर्षित !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के इस दिशा में लगाए तुलसी का पौधा, मां लक्ष्मी का होती है आकर्षित !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र खुदा माना गया है बता दें कि तुलसी के पौधे को देवतुल्य मानकर इसकी रोजाना पूजा करने के बारे में भी बताया गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे को घर में किस जगह और किस दिशा में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और कौन-कौन सी चीज इस पौधे के पास रखने की गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हमेशा हरा भरा रहता है वहां पर रहने वाले लोग हमेशा खुशहाल रहते हैं और ऐसे घरों में सुख समृद्धि भी बनी रहती है इसमें शर्त यह होती है कि उस घर में कभी भी बुजुर्ग लोगों का अपमान ना होता हो अगर ऐसा करते हैं तो आपको तुलसी के पौधे के शुभ परिणाम मिलने से कोई नहीं रोक पाता है। आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़े नियमों के बारे में विस्तार से –

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि तुलसी का पौधा हमेशा घर के आंगन, केंद्र या फिर घर की पूर्वोत्तर दिशा या उत्तर दिशा में होना चाहिए। ताकि आपके पूरे घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहे।

* आपको बता दें कि अगर आप किसी फ्लैट में रहते हैं तो फिर आप तुलसी के पौधे को बालकनी या फिर खिड़की पर भी रख सकते हैं लेकिन इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे के पास कभी भी कैक्टस या फिर किसी भी तरह का कांटेदार पौधा ना रखें।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके तुलसी के पौधे के पास जूता चप्पल रखने के लिए शूरैक है तो आप आज ही इसकी जगह बदल दें क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाती है और आपको कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी तुलसी के पौधे को दक्षिण दिशा में लगाने की गलती नहीं करनी चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो पितृ नाराज हो जाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है कि दक्षिण दिशा पीएम की दिशा होती है इसलिए तुलसी का पौधा यहां पर कभी भी नहीं रखना चाहिए अगर आप यह गलती करते हैं तो आपके घर में समृद्धि की जगह दरिद्रता का वास होने लगता है।

* आपको बता दें कि अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो नियमित रूप से उस पर जल जरूर अर्पित करें इसके साथ ही शाम के समय दीपक भी जलाए ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है। ऐसे घर में वास्तु दोष भी खत्म हो जाते हैं और हमेशा सुख समृद्धि तथा खुशियां बनी रहती है।

 235 total views,  2 views today

Spread the love