• January 13, 2023

Vastu Tips: चकला बेलन से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, हंसता खेलता परिवार हो सकता है बर्बाद !

Vastu Tips: चकला बेलन से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान, हंसता खेलता परिवार हो सकता है बर्बाद !

वास्तुशास्त्र हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तुशास्त्र में हमारे जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में हमारे घर में खाना बनाने के लिए काम आने वाले चकला बेलन को लेकर भी कई नियम बताया गया है। इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारे घर में समृद्धि और दरिद्रता दोनों ही सबसे ज्यादा हमारी मेहनत और किस्मत पर निर्भर करती है लेकिन कहा जाता है कि जो लोग अपने जीवन में वास्तु नियमों का ध्यान रखते हैं उन्हें समस्याओं का सामना कम करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि चकला बेलन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमारे घर में कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे परिवार में कई तरह के संकट उत्पन्न होने लगते हैं आइए जानते हैं इनसे जुड़ी बातों के बारे में –

* रोटी बनाने के बाद चकला बेलन को अच्छी तरह धोकर रखें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि जब आप चकला बेलन से रोटी बनाकर पूरी तरह फ्री हो जाए तो उसके बाद जब उसका काम नहीं हो तो उसे साफ पानी से अच्छी तरह धो कर रखना चाहिए क्योंकि बिना साफ किए रखने से अशुभ माना जाता है। चकला बेलन को साफ करके रखना आपकी सेहत के लिए जरूरी होता है।

* गलती से भी चकले बेलन से नहीं आनी चाहिए आवाज :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि जब आप रसोई में खाना बनाने के लिए चकला बेलन का इस्तेमाल करते है तो गलती से भी चकला-बेलन से कट कट की आवाज नहीं आनी चाहिए। क्योंकि इस आवाज को अशुभ माना जाता है जिसके वजह से मां अन्नपूर्णा नाराज हो सकती है आपको रोटी बनाते के लिए टूटे हुए चकला बेलन का उपयोग कभी भी नहीं करना चाहिए।

* भूलकर भी अनाज के डिब्बे पर ना रखें चकला बेलन :

आपने देखा होगा कि कई महिलाएं खाना बनाने के बाद चकला बेलन को धोकर उल्टा रख देती है लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना गलत माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार खाना बनाने के बाद चकला बेलन को साफ करके हमेशा सीधा रखना चाहिए और इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इसे कभी भी अनाज के डिब्बे के ऊपर नहीं रखना चाहिए क्योंकि आपके द्वारा की गई यह गलती आपकी गरीबी का कारण बनती है।

 62 total views,  2 views today

Spread the love