• September 26, 2022

VIDEO: ईरान में हिजाब-विरोधी प्रदर्शन तेज़, मृत प्रदर्शनकारी की कब्र पर बहन ने काटे बाल

VIDEO: ईरान में हिजाब-विरोधी प्रदर्शन तेज़, मृत प्रदर्शनकारी की कब्र पर बहन ने काटे बाल

इंटरनेट डेस्क। ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन (Iran Hijab Protest) तेज हो रहा है. इस विरोध में 41 से अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. वहीं अब तक 700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सोशल मीडिया पर जवाद हैदरी (Jawad Hydari) नामक एक प्रदर्शनकारी के अंतिम संस्कार का वीडियो वायरल हो रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की जवाद हैदरी (Jawad Hydari) विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए थे. वायरल वीडियो में उनकी बहन अपने बालों को कब्र पर काटते हुए देख रही हैं. जबकि व्याकुल महिलाएं कब्र पर फूल चढ़ा रही हैं.

 

ईरानी पत्रकार और कार्यकर्ता मसीह अलीनेजाद ने कहा कि अपने बाल काटकर, “ईरानी महिलाएं अपना दुख और गुस्सा दिखाने की कोशिश कर रही हैं”. AFP के अनुसार बता दे की हाल ही में, फ्रांसीसी पुलिस ने पेरिस में विरोध कर रहे सैकड़ों लोगों को तेहरान के दूतावास पर मार्च करने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया. वहीं लंदन में, पुलिस ने यूके दूतावास के बाहर रक्षा घेरे को तोड़ने की कोशिश करने के आरोप में कई प्रदर्शनकारियों को पकड़ा है.

क्या है पूरा मामला

 

22 साल की माहसा अमीनी (Mahsa Amini) को हिजाब ना पहनने के कारण ईरान पुलिस ने हिरासत में लिया था. हिरासत में उसके साथ मारपीट की गई थी, जिससे उसकी मौत हो गई. मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यवाहक आयुक्त नदा अल नशीफ (Nada Al Nashef) ने कहा था कि खबरों में दावा किया गया था कि पुलिस ने माहसा अमीनी (Mahsa Amini) के सिर पर एक डंडे से वार किया और उसका सिर एक वाहन से टकरा दिया. हालांकि, पुलिस ने आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि उसे दिल का दौरा पड़ा था.

 400 total views,  2 views today

Spread the love