• January 23, 2023

Weight Loss Tips: इन तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल वजन कम करने में मिलेगी मदद !

Weight Loss Tips: इन तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल वजन कम करने में मिलेगी मदद !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं। मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन कई बीमारियों की जड़ जरूर होती है क्योंकि इस बढ़ते मोटापे की वजह से हमारे शरीर में हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारियां तथा डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है। और इसीलिए लोग अपना वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और कई तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं लेकिन फिर भी उनको अपने वजन को कम करने में मदद नहीं मिल पाती है अगर आप भी अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं तो आप शहद का इस्तेमाल करके भी अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको शहद का इस्तेमाल किस तरह से करना है। आइए जानते है –

* शहद और गर्म पानी का करें सेवन :

वजन कम करने के लिए आप शहद और गर्म पानी को एक साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं वजन कम करने के लिए आप को नियमित रूप से सुबह उठकर एक गिलास पानी को गर्म करके इसमें शहद मिक्स कर लें और इसको पिए। इस पानी को नियमित रूप से पीने से पेट और कमर पर जमा चर्बी तेजी से कम होने लगती है और भूख भी कम लगती है जिससे आप ज्यादा भोजन नहीं करते हैं और धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

* दूध और शहद का करें इस्तेमाल :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दूध को एक कंपलीट फूड माना जाता है। और अगर दूध और शहद को एक साथ मिलाकर सेवन किया जाए तो कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती है इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिक्स करें और इसे धीरे-धीरे पी ले इस दूध का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने लगता है और साथ ही आपको लंबे समय तक पेट भी भरा हुआ महसूस होता है जिसकी वजह से आपको भूख कम लगती है और आपका वजन धीरे-धीरे आसानी से कम होने लगता है।

* शहद और नींबू के रस का करें सेवन :

वजन कम करने के लिए शहद और नींबू के रस का उपाय भी कारगर माना जाता है। वजन कम करने के लिए यह उपाय सदियों से अपनाया जा रहा है इस उपाय को करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह एक गिलास गर्म पानी ले और इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें इस पानी का सेवन करने से आपका मेटाबोलिक होता है और आपकी बॉडी में जमा फैट बर्न होने लगता है और आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलने लगते हैं।

* दालचीनी और शहद का करें इस्तेमाल :

दालचीनी का इस्तेमाल रेसिपीज का टेस्ट बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप दालचीनी और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक गिलास पानी में दालचीनी का टुकड़ा डाल कर अच्छी तरह बाल ले और इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

 64 total views,  4 views today

Spread the love