• April 28, 2022

प्रेग्नेंसी के इन लक्षणों को महिलाए ना करे नजरअंदाज

प्रेग्नेंसी के इन लक्षणों को  महिलाए ना करे नजरअंदाज

इंटरनेट डेस्क। किसी भी महिला के लिए प्रेग्नेंसी टाइम उसके जीवन के सबसे खास समय में से एक समय होताहै और इसी दौरान प्रेग्नेंट महिला को खास ख्याल की जरूरत होती है क्योकि इस समय में उसके शरीर में काफी बदलाव आते है। प्रेग्नेंसी को लेकर हर महिला की अपनी कहानी होती है.जो कि प्रेग्नेंसी का पता चलने से लेकर बच्चेके जन्म तक खास होती है. अगर प्रेग्नेंसी पता चलने की बात करे तो आमतौर पर महिलाओ का कहना है की पीरियड्स मिस होने पर प्रेग्नेंसी का पता चलता है लेकिन ये कोई जरूरी नहीं की प्रेग्नेंसी के लक्षण एक जैसे ही हो .आज हम आपको प्रेग्नेंसी के कुछ ऐसे लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं जो पीरियड्स मिस होने से पहले दिखाई देते हैं.जिनसे आप प्रेग्नेंट होने या न होने का पता लगा सकती है।

प्रेग्नेंसी के संकेत :-

– प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय में महिलाओं को सुबह उठते समय उल्टी की प्रॉब्लम है. पीरियड्स मिस होने के बाद बहुत सी महिलाओं को इस समस्या से गुजरना पड़ता हैउल्टी की दिक्कत दिन भर में कभी भी हो सकती है.इसका का कोई समय निश्चित नहीं होता। कंसीव करने के कुछ ही हफ्तों बाद यह लक्षण नजर आने लगते है। जो की शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन का स्तर बढ़ने और ब्लड शुगर स्तर के कम होने के कारण होता है. यह दिक्क्त तनाव और खाने की स्मेल के कारण और भी बढ़ सकती है. प्रेग्नेंसी दौरान एक्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाने के कारण महिलाओ की सूंघने की शक्ति भी बढ़ जाती है।

– प्रेग्नेंसी के शुरुआती हफ्तों में महिलाओं को ब्रेस्ट साइज, शेप में बदलाव नजर आ सकते हैं. इस दौरान महिलाओं को अपने ब्रेस्ट हैवी, टेंडर और उनमें स्वेलिंग महसूस हो सकती है. जो प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों जैसा हो सकता है.ये बदलाव सिर्फ प्रेग्नेंसी के दौरान ही आते है क्योकि आमतौर पर रेगुलर पीरियड्स के दौरान महिलाओं के निप्पल का ना ही कलर डार्क होता और ना ही ब्रेस्ट के साइज में बदलाव आते है।

– प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय में महिलाओं को काफी थकान बहुत ज्यादा रहती है क्योकि इस दौरान शारीरिक, मानसिक, हार्मोन में बदलाव होते हैं जिस कारण वह किसी भी कार्य को करनेमें जल्दी थक जाती है।

– प्रेग्नेंसी का पता लगाने का एक लक्षण यह भी की इस दौरान महिलाओं को स्पॉटिंग होती है. . यह हल्के गुलाबी या ब्राउन कलर की हो सकती है जो कि
पीरियड्स शुरू होने के एक या दो हफ्ते पहले दिखाई दे सकती है.इस दौरान घबराए नहीं क्योंकि फर्टिलाइज्ड एग खुद को गर्भाशय की लाइनिंग से जोड़ता है,जिसके कारण जलन या हल्की ब्लीडिंग हो सकती है।

 610 total views,  2 views today

Spread the love