• July 30, 2022

Health Care Tips: योग के पाना चाहते है दोगुने फायदे तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स !

Health Care Tips: योग के पाना चाहते है दोगुने फायदे तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स !

इंटरनेट डेस्क। योग का महत्व इस कदर बढ़ रहा है कि भारत ही नहीं दुनियाभर के लोग इस फिजिकल एक्टिविटी को अपना रहे हैं. लोगों को योग की अहमियत समझाने और इससे मिलने वाले फायदों के प्रति उन्हें जागरूक करने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day 2022 ) मनाया जाता है. स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं, जिनमें से एक योग ( Yoga ) भी है. भारत के प्रतिनिधित्व में शुरू हुए योग ( Yoga benefits ) के फायदेमंद होने के चलते विश्व भर में पसंद किया जा रहा है. वैसे योग करने के साथ-साथ खानपान पर ध्यान दिया जाना चाहिए. योग करना ही काफी नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर योग करते हैं और हेल्दी ड्रिंक्स पीते हैं, तो इससे आपको दोगुने फायदे मिल सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपको योग के दुगने फायदे मिलेंगे। आइए जानते है इन हेल्दी ड्रिंक के बारे में विस्तार से –

1. नारियल पानी का करे सेवन :

योग करने वाले अगर इसके बाद नारियल पानी पीते हैं, तो वह ब्लड प्रेशर, दिल, किडनी से जुड़ी समस्याओं और डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम से खुद को दूर रख सकते हैं. नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकता है। एक नारियल पानी में 94% वॉटर और बहुत ही कम मात्रा में फैट पाया जाता है. नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है. साथ ही इसमें मौजूद साइटोकाइनिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है।

2. शहद और गर्म पानी का करें इस्तेमाल :

बता दें कि शहद का प्रयोग पुराने समय से एक औषधि के रूप में होता आ रहा है. शरीर में फैट बहुत ज्यादा है तो रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास शहद का पानी पिएं. गुनगुने पानी में शहद के साथ नींबू भी डाल देंगे तो ये और तेजी से वजन कम करने का काम करता है। इस हेल्दी ड्रिंक को आप योग करने से पहले या बाद में पी सकते हैं. शहद में मौजूद गुणों से शरीर हेल्दी बनता है, साथ ही इससे बनने वाली ड्रिंक से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

3. नींबू पानी का जरूर करें सेवन :

योग से आप स्वस्थ तो रहते है, साथ ही ये वजन घटाने में भी कारगर होता है. वजन घटाने वाले नींबू पानी पीते हैं, तो उन्हें योग से ज्यादा फायदे मिलते हैं. रोजाना योग करने के बाद आधे या एक नींबू का पानी जरूर पिएं। इस ड्रिंक की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे वजन घटाने में बेस्ट माना जाता है. नींबू से बनने वाली ड्रिंक में विटामिन सी होता है, जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करके हमें हेल्दी रहने में मदद करता है।

 150 total views,  2 views today

Spread the love