Skin Care Tips: हेल्दी और निखरी त्वचा पाने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान !

Skin Care Tips: हेल्दी और निखरी त्वचा पाने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं की खूबसूरत दिखने की चाहत हर किसी की होती है लेकिन धूप में निकलने की वजह से त्वचा की चमक प्रभावित होने लगती है। हालांकि काम की वजह से सबको बाहर निकलना ही पड़ता है ऐसे में तेज धूप से हमारा चेहरा मुरझा सा जाता है। अगर इस पर समय रहते ध्यान ना दिया जाए तो धीरे-धीरे हमारी त्वचा डैमेज होने लगती है और आप कम उम्र में ही बूढ़े नजर आने लगते हैं जिससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी कम होने लगता है। ऐसे में अगर आप समय रहते अपनी त्वचा की एक्स्ट्रा देखभाल नहीं करते हैं तो आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आई इस लेकर माध्यम से आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनको अपना कर आप अपने चेहरे की खूबसूरती हो बरकरार रख सकते हैं।

* अपनी डाइट का रखें खास ध्यान :

आपको बता दे की चेहरा आंतरिक शरीर का आईना होता है। अगर आप अंदर से स्वस्थ नहीं है तो आपका चेहरा उतरा हुआ सा नजर आने लगता है इसलिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होगा इसके लिए आपको हमेशा विटामिन और मिनरल से भरपूर डायट प्लान फॉलो करना होगा। जिससे आपके शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व प्राप्त हो सके।

* हाइड्रेटेड रहें :

चेहरे के साथ-साथ संपूर्ण शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको नियमित रूप से रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट बनी रहे और चेहरे में भी नमी बरकरार रहें। चेहरे को दिन भर में कम से कम दो बार सामान्य पानी से जरूर धोएं।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

धूप में घर से बाहर निकालने के लिए आप कुछ समय पहले एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल डालकर इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें इससे आपके चेहरे पर पड़ने वाली धूप का प्रभाव कम होगा।

* फेस को ढंककर ही बाहर निकले :

धूप में अपने चेहरे को किसी कॉटन के स्कार्फ से ढककर ही निकलें और आंखों पर चश्मा लगाएं।

* सनस्क्रीन लोशन का करें इस्तेमाल :

आपको बताने की सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा धूप के संपर्क में आकर भी कम प्रभावित होता है।

 304 total views,  2 views today

Spread the love