Travel Tips: करना चाहते हैं सुकून का एहसास तो घूमने के लिए बेंगलुरु के इन मंदिरों को करें डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल !

Travel Tips: करना चाहते हैं सुकून का एहसास तो घूमने के लिए बेंगलुरु के इन मंदिरों को करें डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल !

आपको बता दे की बेंगलुरु न केवल कर्नाटक राज्य की राजधानी है बल्कि इसका अपना ही एक अलग महत्व भी है। इस शहर में बड़ी संख्या में अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं और इसीलिए यहां की धार्मिक विविधता यहां के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है। वैसे तो बेंगलुरु को एक कमर्शियल हब के रूप में भी देखा जाता है। लेकिन यहां पर आने वाला हर व्यक्ति आध्यात्मिक शांति का अनुभव कर सकता है दरअसल आपको बता दे की बेंगलुरु में ऐसे कई मंदिर मौजूद है जहां पर जाकर न केवल आप अपने इष्ट देव की पूजा कर सकते हैं बल्कि यहां पर आपको एक अलग ही सुकून का एहसास होता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है बेंगलुरु में स्थित इन फेमस मंदिरों के बारे में विस्तार से –

* चोक्कनाथस्वामी मंदिर :

आपको बता दे कि यह मंदिर बेंगलुरु के डोमलुर में स्थित है और इसे यहां के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। चोक्कनाथस्वामी मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर है जिसे चोक्कनाथस्वामी या चोक्का पेरुमल के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की खूबसूरत मूर्तियों के लिए यह विशेष रूप से फेमस है यहां पर आने वाला हर पर्यटक या भक्त इस मंदिर की सुंदर वास्तुकला को देखा ही रह जाता है।

* सोमेश्वर मंदिर :

बता दे की सोमेश्वर मंदिर को बेंगलुरु के सबसे सर्वश्रेष्ठ मंदिरों की लिस्ट में शामिल किया जाता है। ये मंदिर उल्सूर झील के तट पर स्थित है। यह मंदिर चोल साम्राज्य के शासनकाल के दौरान बनाया गया था और इसका अपना एक अलग ऐतिहासिक महत्व है। बता दें की 16वीं शताब्दी में केम्पे गौड़ा ने मंदिर का जीर्णोंद्धार किया। इस मंदिर की दीवार पर की गई नक्काशी शिव और पार्वती के विवाह की कहानी को दर्शाती है। इस मंदिर की वास्तु कला देख हर कोई इसका दीवाना हो जाता है।

* बनशंकरी अम्मा मंदिर :

आपको बता दे कि इस मंदिर का निर्माण सातवीं शताब्दी में करवाया गया है। तिलकारण्य वन क्षेत्र में स्थित होने के कारण इस मंदिर बनशंकरी या वनशंकरी मंदिर कहा जाता है। यह मंदिर देवी पार्वती के अवतार शाकंभरी को समर्पित मंदिर है। यह मंदिर कर्नाटक में बहुत ही फेमस मंदिर है यहां तक की इस मंदिर में सिर्फ कर्नाटक ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र से भी बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।

* हुलीमावु गुफा मंदिर :

अगर आप बेंगलुरु घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दे कि यहां पर हुलीमावु गुफा मंदिर घूमने के लिए जरूर जाएं क्योंकि यह मंदिर स्वयं में बेहद ही अनूठा मंदिर है। इस मंदिर परिसर के अंदर तीन मुख्य देवता की मूर्ति मौजूद हैं। बता दें कि केंद्र में एक शिव लिंगम, एक देवी मूर्ति और दोनों तरफ गणेश की एक मूर्ति स्थापित की गई है। ये मंदिर बेंगलुरु के बन्नेरघट्टा रोड हुलीमावु में स्थित है।

 134 total views,  6 views today

Spread the love