• September 8, 2022

जानिए बालों के लिए गुलाब के फायदे

जानिए बालों के लिए गुलाब के फायदे

इंटरनेट डेस्क। सुंदर सिल्की बाल पाना हर किसी की चाहत होती है। जिसके लिए हम सलून , स्पा जाते है , और बहुत पैसा खर्च करते है और महंगे शेम्पू कंडीशनर यूज़ करते है किन्तु बढ़ते पॉल्यूशन के कारण इन महंगे शेम्पू और कण्डीशनर का असर जयदा वक्त तक नहीं रह पाता है ,और बार बार इनके इस्तेमाल के कारण बाल रूखे और बेजान होजाते हैं, इसलिए उनकी सही देखभाल जरूरी हो जाती है। लेकिन ऐसे बहुत से घरेलू तरिके है जिनसे बालो को बिना नुकसान पहुचाये बालो के लिए इस्तेमाल किये जा सकते है। लेकिन आज हम ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे जो हमारी स्किन के साथ हमारे बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद है जी है गुलाब जल का नाम जानकर हैरानी होगी कि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए गुलाब जल के फायदे कई हैं। तो आइए जानते है गुलाब जल हमारे बालो के लिए किस प्रकार फायदेमंद है।

ऐसे करे गुलाब जल का बालो के लिए इस्तेमाल :- इसके लिए सप्ताह में एक बार गुलाब जल की लगभग 5 से 6 चम्मच गुलाब जल ले उसमे उसके बराबर ही नीम्बू की बूंद मिलाये और बालो में मालिश करे और लगभग 30 मिनट तक छोड़ दे , इसके बाद शेम्पू से बालो को धो ले।
गुलाबजल के फायदे :-

1 स्कैल्प के लिए :- स्कैल्प के लिए भी गुलाब जल उपयोगी हो सकता है। सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस त्वचा से जुड़ी एक सूजन की समस्या है, जो ऑयली जगह को होती है , जिसमें स्कैल्प भी शामिल है। इसमें स्किन पर सफेद और पीली पपड़ी बनने लगती है। वहीं, यह समस्या अन्य कारणों के अलावा, मालासेजिया नामक फंगल की वजह से भी हो सकती है ।यदि आपको भी ये प्रॉब्लम है तो गुलाब जल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। इसके अलावा गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ एंटीफंगल प्रभाव भी पाया जाता है।जो की सूजन और फंगल इन्फेक्शन कम करने में मददगार है।

2. बालो की ग्रोथ में फायदेमंद:- गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो शारीरिक तनाव को कम करने में सहायता क्र सकते हैं । इसके उपयोग से हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में सहायक है। गुलाब जल के इस्तेमाल से रक्त परिसंचरण में सुधार और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है ।और बालो को स्वस्थ सूंदर बनाने में मदद कर सकता है।

3. बालों को मॉइस्चराइज : – हेयर मॉइस्चराइजर के रूप में भी बालों में गुलाब जल लगाने के फायदे देखे जा सकते हैं। एक शोध के अनुसार , गुलाब जल में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद पाए जाते हैं । जिससे बालों में नमी को बनाए रखने में सहायता कर सकता है। साथ ही यह स्कैल्प के रुसी कम करने में भी असरदार है

 106 total views,  2 views today

Spread the love