• September 15, 2022

अनार खाने से मिलते है ये जबरदस्त फायदे, जानकारी रह जायेंगे हैरान

अनार खाने से मिलते है ये जबरदस्त फायदे, जानकारी रह जायेंगे हैरान

अनार हमारे रसोईघर में कहीं वर्षो से इस्तेमाल होता आ रहा है अनार एक स्वस्थ शरीर के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता हैअनार एक ऐसा फलहै जिसके नियमित सेवन से हमे अच्छा स्वस्थ्य मिलता है यह दिखने में जितना अच्छा और स्वादिष्ट होता है उतना ही हमारे शरीर के लिए भी लाभकारी होते है क्योकि इसमे विटामिन , एंटीऑक्सीडेंट , फाइबर , और भी अन्य पोषक तत्व पाए जाते है इसीलिए ही कटे है एक अनार सौ बीमार खून कमी होने पर चिकित्सक हमे अनार खाने और अनार का जूस पीने की सलाह देते है आज हम जानेंगे अनार हमारे शरीर के लिए किस प्रकार फायदेमंद है।

अनार के फायदे

एनीमिया में लाभकारी :- एनीमिया में अनार का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योकि अनार के सेवन से रेड ब्लड सेल्स बढ़ती है जिससे खून की कमी दूर होती है. यदि आपको भी खून की कमी है तो नियमित रूप से अनार जूस पिए आपके लिए लाभकारी होगा।

कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव:- अनार में कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जो की कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं. यदि नियमित रूप से अनार का जूस या अनार खाने का सेवन किया जाए तो स्तन कैंसर और स्किन कैंसर का खतरा कम होता है.कैंसर के मरीजों को रोज अनार के जूस का सेवन कराने से . इससे कैंसर के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है. लेकिन इसके सेवन से पहले कैंसर के मरीज अपने चिकित्सक के सलाह जरूर ले ले।

वजन कम करने में फायदेमंद :- अनार में फाइबर और अनेक पोषक तत्व पाए जाते है बढ़े हुए वजन से परेशान लोगो के लिए अनार का सेवन बेहद फायदेमंद है. एक गिलास अनार का जूस नियमित रूप से पीने से कमर की चर्बी कम की जा सकती है. जोड़ों की समस्या से दिलाता है छुटकारा

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी :- अनार भरपूर विटामिन्स, मिनरल और फोलिक एसिड पाए जाते है जिसके कारण अनार का सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी होता है. गर्भवती महिला के शिशु के विकास में सहायक होते हैं. अनार के सेवन से प्रीमेच्योर( समय से पहले ) डिलीवरी का खतरा भी कम करता है.

 69 total views,  2 views today

Spread the love